कश्यप इंडोनेशिया ओपन रनरअप को हरा मुख्य ड्रा में

कश्यप इंडोनेशिया ओपन रनरअप को हरा मुख्य ड्रा में

सिडनी। राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन परूपल्ली कश्यप ने इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज के उपविजेता खिलाड़ी जापान के काजुमासा सकाई को एकतरफा अंदाज में हराने के साथ यहां मंगलवार से शुरू हुये आस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के मुख्य ड्रा में प्रवेश कर लिया। भारतीय शटलर ने कमाल का खेल दिखाया और एक ही दिन में एक के बाद एक दो क्वालिफिकेशन मैच जीतकर मुख्य ड्रा में प्रवेश किया जहां उनके सामने अब ओपनिंग राउंड में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी कोरिया के सोन वान हो की चुनौती रहेगी।

कश्यप ने पुरूष एकल क्वालिफिकेशन मैचों में पहला मैच चीन के झाओ जुनपेंग को लगातार गेमों में 21-15 21-18 से हराकर 34 मिनट में जीता। दूसरे मुश्किल मैच में विश्व के 69वें नंबर के भारतीय खिलाड़ी ने 47वीं रैंकिंग के और हाल में इंडोनेशिया ओपन में किदाम्बी श्रीकांत से हारकर उपविजेता रहे सकाई को मात्र 29 मिनट में 21-15 21-16 से चित कर मुख्य ड्रा में जगह बना ली। हालांकि कश्यप को ओपनिंग राउंड में ही विश्व के नंबर एक खिलाड़ी की मुश्किल चुनौती झेलनी होगी। कोरियाई खिलाड़ी वान और कश्यप के बीच करियर में हुये सात मुकाबलों में भारतीय खिलाड़ी को पांच बार हार झेलनी पड़ी है। कश्यप ने 2015 इंडोनेशिया ओपन और इसी वर्ष सिंगापुर ओपन में वान को हराया था। क्वालिफाइंग मैचों में अन्य भारतीयों में पुरूष एकल में सिरिल वर्मा और महिला एकल में शिवानी गाडे रूत्विका ने भी अपने अपने मैच जीतकर मुख्य ड्रा में जगह बना ली। लेकिन श्रेयांश जायसवाल हमवतन वर्मा से दूसरा मैच हारकर मुख्य ड्रा में जगह नहीं बना सके। सिरिल ने इंडोनेशिया के येहेकिल फ्रिट््ज मेनाकी को 28 मिनट तक चले मैच में 21-9 21-9 से और दूसरे मैच में जायसवाल को 21-16 21-14 से हराया। हालांकि जायसवाल ने पहले मैच में आस्ट्रेलिया के पिट सेंग लॉ को 21-14 21-11 से हराया था। विश्व में 73वें नंबर की शिवानी ने महिला एकल के पहले मैच में आस्ट्रेलिया की सिल्विना कुर्नियावान को 21-15 21-15 से और दूसरे मैच में आस्ट्रेलिया की ही रूविंडी सेरासिंघे को 21-9 21-7 से केवल 22 मिनट में हराकर मुख्य ड्रा में जगह बना ली।
त्रिपुरा में बाढ़ की स्थिति गंभीर , 12000 से अधिक लोग बेघर
सिरिल के सामने मुख्य ड्रा के पहले मैच में डेनमार्क के हांस क्रिस्टिन सोलबर्ग विटिग्स होंगे जबकि शिवानी पहले दौर में चीन की चेन शियाओशिन के खिलाफ मुख्य ड्रा में अभियान की शुरूआत करेंगी।
इंडोनेशिया ओपन के जरिये अपने करियर का पहला सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले श्रीकांत अपने पहले राउंड के मुकाबले में चीनी ताइपे के कान चाओ यू से भिड़ेंगे। श्रीकांत के लिये यह मुकाबला एकतरफा माना जा रहा है जहां 22वीं रैकिंग के भारतीय के सामने 636वीं रैकिंग के कान होंगे। ताइपे के खिलाड़ी ने हालांकि क्वालिफिकेशन में आस्ट्रेलिया के जैकब शूलर को 21-15 21-8 से और हमवतन चुन वेई चेन को 21-15 23-21 से हराया। मुख्य ड्रा में बुधवार को जिन भारतीय खिलाडियो पर निगाहें रहेंगी उनमें अजय जयराम, बी साई प्रणीत, एच एस प्रणय, मिश्रित युगल में सात्विकसैराज रानिकरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी, पुरूष युगल में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी और सात्विक तथा चिराग शेट्टी की जोडियो, महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी शामिल हैं। इसके अलावा एकल में सायना नेहवाल खिताब बचाने के लिये उतरेंगी जबकि ओलंपिक रजत विजेता पीवी सिंधू भी एक्शन में होंगी।

Share it
Top