फिट रहने के लिए क्या करें, क्या नहीं

फिट रहने के लिए क्या करें, क्या नहीं

fit-womanफिट रहना सभी को अच्छा लगता है। फिट रहने के लिए पौष्टिक आहार के साथ साथ व्यायाम भी बहुत जरूरी है। बहुत से लोगों को व्यायाम शुरू करने में कुछ डर सा लगता है कि क्या जो व्यायाम वे करेंगे, वह उनके शरीर के लिए ठीक हैं या नहीं। इस डर से वे व्यायाम प्रारम्भ ही नही कर पाते। ठीक तरह से किया व्यायाम शरीर को पूरा लाभ देता है पर गलत तरीके से या अपनी क्षमता से अधिक किया व्यायाम शरीर को नुक्सान पहुंचा सकता है। आइए देखें व्यायाम करने के लिए क्या करें, क्या न करें:-
क्या करें
– सबसे पहले अपनी दिनचर्या में व्यायाम के लिए समय दें। प्लान करें कि कब और कितना समय व्यायाम के लिए दे सकते हैं। व्यायाम शुरू करने से पहले कुछ वार्म अप एक्सरसाइज़ कर लें जैसे खड़े खड़े जागिंग। इससे शरीर का तापमान कुछ बढ़ जाता है। इसे 5 से 10 मिनट तक करें। व्यायाम खत्म करने पर खून का दौरा तेज होने के कारण 5 से 10 मिनट आराम अवश्य करें ताकि आपकी बॉडी का तापमान सामान्य हो जाए।
अपने शरीर को व्यायाम के लिए तैयार करने के बाद शुरू में थोड़ा समय ही व्यायाम करें। अधिक थकाने वाले व्यायाम न करें। मध्यम मार्ग अपनाएं।
शुरूआत स्ट्रेचिंग से करें ताकि मांसपेशियों में आई अकडऩ थोड़ी रिलेक्स हो जाए और मांसपेशियों में लचक आ जाए। बाजुओं, कंधो और टांगों की स्ट्रेचिंग करें। अपने ट्रेनर को आप अपनी आवश्यकता बताएं और शारीरिक क्षमता भी और उसे फैसला करने दें कि कौन से व्यायाम आपके लिए अच्छे हैं। वह समय सीमा भी आपको बता देगा। आप उनसे सही तरीका व्यायाम करने का सीखें जिससे आपके जोड़ व मांसपेशियां पूरी तरह सुरक्षित रहेंगी।
अच्छे डायटीशियन से अपनी डाइट के बारे में भी सलाह ले लें जिससे आपकी मांसपेशियां मजबूत बन सकें, फालतू की चर्बी कम हो सके और आप शारीरिक रूप से स्फूर्तिवान बने रह सकें।
जो न करें
फिट रहने के लिए अपना व्यायाम रूटीन मजेदार बनाएं जिससे बोर न हों। व्यायाम स्ट्रेस को कम करता है न कि बढ़ाता है। अपने व्यायाम में विभिन्नता बनाए रखें। हल्का म्यूजिक या आध्यात्मिक कैसेट लगा कर सुनते रहें ताकि बोर न हो सकें।
अपनी क्षमता से अधिक व्यायाम न करें, न ही तेज गति से व्यायाम करें। अधिक व्यायाम या ठीक तरीके से न किया व्यायाम शरीर को नुकसान पहुंचाता है।
कब श्वांस छोडऩे हैं या लेने हैं, इस बात पर पूरा ध्यान दें, विशेषकर योग करते समय और वजन उठाते समय। गलत ब्रीदिंग सिस्टम भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है। व्यायाम प्रारम्भ करने से पूर्व और कुछ बाद में पानी अवश्य पिएं क्योंकि व्यायाम करने से शरीर से पसीना निकलता है जो शरीर मे पानी की कमी पैदा करता है। अगर बीच में भी पानी की प्यास लगे तो थोड़ा सा पानी पी लें। अपने शरीर को अधिक समय के लिए पानी से दूर न रखें।
व्यायाम के बाद आराम के समय को कट न करें। आराम करने से मांसपेशियों को पूरा स्वास्थ्य लाभ मिलता है और थकान दूर होती है। भूखे न रहें। कहीं अधिक भूखे रहने से आप बीमार ही न पड़ जाएं। फिट रहने के लिए पौष्टिक आहार लें। अपने आप को बहुत कमजोर न होने दें।
-हृदय से संबंधित व्यायाम की उपेक्षा न करें। सप्ताह में 60 मिनट के व्यायाम हृदय को पुष्ट करने के लिए करें।
– नीतू गुप्ता

Share it
Share it
Share it
Top