प्रोसेस्ड एवं रेड मीट से दिल की बीमारी का खतरा

प्रोसेस्ड एवं रेड मीट से दिल की बीमारी का खतरा

heart attack
नई दिल्ली । नानवेज खाना तो पूरी दुनिया में लोकप्रिय है,लेकिन शोधकर्ताओं की माने तो कुछ विशेष प्रकार के मांस का अधिकतम सेवन आपको बीमार कर सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि रोजाना बैकन खाने से आपको दिल से संबंधित बीमारी हो सकती है। अध्ययन में पाया गया है कि प्रतिदिन तीन से ज्यादा बैकन नहीं खाना चाहिए। दरअसल, एक दिन में अगर आप तीन बैकन के पीसेज खाते हैं तो हार्ट रिस्क बढ़ जाता है। आपके नाजुक दिल का ख्याल आपको ही रखना होगा। कई शोध के बाद इस बात पर मुहर लगी है कि ज्यादा मीट खाने से भी दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। 50 ग्राम से ज्यादा मीट आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है। शोध में पाया गया है कि मीट, बीफ, पोर्क, लैंब और मटन ये सारी चीजें ही आपके लिए नुकसान कर सकती हैं। कहा जाता है कि अगर आप कच्चा मांस खाते हैं तो वो ज्यादा नुकसान करता है। इससे कैंसर का खतरा 17  फीसदी बढ़ जाता है।
गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य एवं सौंदर्य
ब्रेस्ट कैंसर और डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर हम पकाकर इसका सेवन करें तो काफी हद तक इन बीमारियों से बचा जा सकता है। रेड मीट का सेवन इन दिनों बहुत बढ़ गया है। व्लर्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने पिछले साल अक्टूबर में एक शोध आया था जिसमें साफ लिखा था कि पके हुए मीट से कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है। करीब 10 देशों के वैज्ञानिकों ने रिसर्च के बाद बताया है कि प्रोसेस्ड और रेड मीट खाने की वजह से कैंसर हो सकता है। इस रिसर्च के बाद डब्ल्यूएचओ गंभीर है और मीट को लेकर नई गाइडलाइंस जारी करने की तैयारी में है। प्रोसेस्ड मीट और रेड मीट को लेकर ये चेतावनी वल्र्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन यानी डब्ल्यूएचओ ने जारी की है। विश्व कैंसर अनुसंधान के वैज्ञानिकों के मुताबिक, प्रोसेस्ड मीट या फिर पैक्ड मीट में हानिकारक कैमिकल इस्तेमाल होते हैं जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
रॉयल बुलेटिन का मोबाइल एप डाउन लोड करे ….गूगल के प्ले-स्टोर में जाइये और टाइप कीजिये royal bulletin और रॉयल बुलेटिन की एप डाउनलोड कर लीजिये या आप इस लिंक पर क्लिक करके भी एप  डाउनलोड कर सकते है
…..http://goo.gl/ObsXfO

Share it
Top