पांडे और पठान ने कोलकाता को दिलायी रोमांचक जीत

पांडे और पठान ने कोलकाता को दिलायी रोमांचक जीत

नई दिल्ली। मनीष पांडे (नाबाद 69) और यूसुफ पठान (59) के शानदार अर्धशतकों तथा उनके बीच चौथे विकेट के लिये 110 रन की बहुमूल्य साझेदारी की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स ने बेहद रोमांचक मुकाबले में दिल्ली डेयर डेविल्स को उसके घरेलू फिरोज शाह कोटला मैदान में सोमवार को चार विकेट से शिकस्त दी और आईपीएल 10 की तालिका में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गया। दिल्ली ने सात विकेट पर 168 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि कोलकाता ने रोमांचक उतार चढाव से गुजरते हुए 19.5 ओवर में छह विकेट पर 169 रन बनाकर टूर्नामेंट में पांच मैचों में चौथी जीत हासिल की। दिल्ली को चार मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा। कोलकाता के इस चौथी जीत के बाद शीर्ष पर मौजूद मुंबई इंडियंस के बराबर आठ अंक हो गये हैं। मैन आफ द मैच मनीष पांडे ने 49 गेंदों में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से मैच विजयी पारी खेली। पांडे ने आखिरी ओवर में लेग स्पिनर अमित मिश्रा की चौथी गेंद पर जो छक्का लगाया वह मैच के लिये निर्णायक साबित हुआ।
आईपीएल इतिहास के पहले भारतीय शतकधारी पांडे ने पठान के साथ मिलकर कोलकाता को तीन विकेट पर 21 रन से उबारा और चौथे विकेट के लिये 66 गेंदों पर 100 रन की साझेदारी कर डाली। पांडे ने इस दौरान आईपीएल में अपने 2000 रन भी पूरे कर लिये। पांडे ने अपने 50 रन 37 गेंदों में चार चौकों और दो छक्के की मदद से बनाये। पठान के 50 रन 34 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से बने। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने कोलिन डी ग्रैंडहोम (एक), राबिन उथप्पा (चार) और कप्तान गौतम गंभीर (14) के विकेट) मात्र 21 रन पर गंवा दिये। दिल्ली के कप्तान जहीर खान ने ग्रैंडहोम और गंभीर को आउट किया। पांडे और पठान ने शतकीय साझेदारी निभाकर कोलकाता को पटरी पर ला दिया। पठान 15 वें ओवर में क्रिस मोरिस का शिकार बने जबकि सूर्यकुमार यादव (सात) को 18 वें ओवर में पैट कमिंस ने आउट किया। आखिरी ओवर में कोलकाता को जीत के लिये नौ रन चाहिये थे। जहीर ने मिश्रा को गेंद थमाई। मिश्रा ने पहली गेंद पर कोई रन नहीं दिया और दूसरी गेंद पर क्रिस वोक्स (तीन) को स्टंप करा दिया। सुनील नरायण ने तीसरी गेंद पर एक रन लिया जबकि पांडे ने चौथी गेंद को मिडआन के ऊपर से छक्के के लिये उठा दिया। उन्होंने पांचवीं गेंद पर मिडआफ की तरफ हल्का पुश खेला और तेजी से भागकर दो रन लेते हुए एक गेंद पहले मैच समाप्त कर दिया। दिल्ली की तरफ से जहीर ने 28 रन पर दो विकेट, कमिंस ने 39 रन पर दो विकेट, मोरिस ने 30 रन पर एक विकेट और मिश्रा ने 26 रन पर एक विकेट लिये।
इससे पहले दो युवा विकेटकीपर बल्लेबाजों संजू सैमसन (39) और रिषभ पंत (38) की आतिशी पारियों की बदौलत दिल्ली ने सात विकेट पर 168 रन का लडऩे लायक स्कोर बनाया लेकिन अंतिम ओवर में मेजबान टीम को हार का सामना करना पड़ा। सैमसन ने 25 गेंदों पर 39 रन में सात चौके लगाये जबकि पंत ने मात्र 16 गेंदों पर दो चौके और चार छक्के उड़ाये। पंत ने तेज गेंदबाज उमेश यादव के पारी के 17वें ओवर में लगातार पांच गेंदों पर छक्का, चौका, छक्का, छक्का, और चौका उड़ाते हुये कुल 26 रन बटोरे। पंत के इन आतिशी प्रहारों के कारण ही दिल्ली की टीम 168 तक पहुंच सकी। वरना 16 ओवर की समाप्ति के समय दिल्ली का स्कोर चार विकेट पर मात्र 119 रन था। दिल्ली ने आखिरी चार ओवर में 49 रन बटोरे। पंत ने दिल्ली की पारी का पहला छक्का 16वें ओवर की चौथी गेंद पर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव पर मारा और फिर अगले यादव में उमेश यादव की गेंद पर तीन छक्के जड़े। फिरोजशाह कोटला मैदान पर दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सैमसन और सैम बिलिंग्स (21) ने पहले विकेट के लिये 6.1 ओवर में 53 रन की साझेदारी की। दोनों ने पंजाब के खिलाफ इसी मैदान पर पिछले मैच में भी ओपनिंग साझेदारी में 53 रन जोड़े थे। सैमसन ने पारी के तीसरे ओवर में उमेश यादव पर तीन चौके जड़े। इस ओवर में कुल 17 रन बने। दिल्ली के 50 रन 4.4 ओवर में पूरे हुये।
बिलिंग्स 17 गेंदों में 21 रन बनाकर नाथन कॉल्टर नाइल का शिकार बने। कैरेबियाई स्पिनर सुनील नारायण ने मध्य ओवरों में दिल्ली की रन गति पर खासा अंकुश लगाया। दिल्ली ने 10 ओवर में 83 रन बनाये। सैमसन 39 रन की पारी खेलने के बाद उमेश यादव की गेंद पर विकेटकीपर रोबिन उथप्पा को कैच दे बैठे। करुण नायर ने 27 गेंदों में 21 रन और श्रेयस अय्यर ने 17 गेंदों में 26 रन बनाये। 15 ओवर तक दिल्ली का स्कोर चार विकेट पर 110 रन था। युवा पंत के क्रीज पर आने के बाद ही दिल्ली ने रन गति पकड़ी और अपने स्कोर को 168 तक पहुंचाया। एंजेलो मैथ्यूज एक रन बनाकर नारायण की गेंद पर बोल्ड हो गये। पंत का विकेट 19वें ओवर की पहली गेंद पर नाइल ने किया। क्रिस मोरिस तीन चौकों की मदद से 16 रन बनाकर आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुये। कोलकाता की तरफ से नाइल ने 22 रन पर तीन विकेट, नारायण ने 20 रन पर एक विकेट ओर क्रिस वोक्स ने 31 रन पर एक विकेट लिया जबकि उमेश यादव 53 रन लुटाकर एक विकेट ही ले पाए।

Share it
Top