पर्स को न होने दें भारी..नहीं तो हो जाएंगी बीमारियां ..!

पर्स को न होने दें भारी..नहीं तो हो जाएंगी बीमारियां ..!

 मीना अपने पर्स में डायरी, मेकअप सामग्री, ढेर सारे विजि़टिंग कार्ड, पानी की बोतल, टिफिन-बाक्स, छतरी, दवाइयां आदि भर कर ले जाती थी। आफिस से लौटते वक्त सब्जियां भी पर्स में भर लेती थी। क्या आप भी ऐसा करती हैं?
यदि हां तो सावधान हो जायें। भारी पर्स की वजह से कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो जाती है। कैलिफोर्निया के डा. एडम डॉल ने अपने एक अनुसंधान में पाया कि भारी पर्स की वजह से महिलायें कंधे, गर्दन व कमर के दर्द की शिकार हो जाती हैं। डा. एडम ने अपनी खोज में पाया कि स्पांडिलाइटिस, रीढ़ की हड्डी में दर्द, हाथों की उंगलियों में दर्द, कलाई में दर्द आदि की शिकायत भारी पर्स लटकाने की वजह से उत्पन्न हो सकती हैं।
डा. एडम के अनुसार लगातार भारी पर्स लटकाए रखने की वजह से कंधे की मांसपेशियों में दबाव पड़ता है जिससे वहां की मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। तंत्रिकाएं भी प्रभावित होती हैं। तंत्रिकाओं के प्रभावित होने के कारण गर्दन, हाथ, कलाई, रीढ़ की हड्डी आदि स्थानों पर दर्द पहुंच जाता है।
डा. एडम का कहना है महिलाओं का शरीर काफी नाजुक होता है। ऐसे में भारी पर्स अधिक समय तक कंधे पर लटकाये रखने से ढेर सारी समस्यायें उत्पन्न हो जाती हैं। उनका कहना है कि यदि आप इन ढेर सारी समस्याओं से बचना चाहती हैं तो अपना पर्स भारी न होने दें।
सौंदर्य एवं पर्सनेलिटी विशेषज्ञ यामिनी लोढ़ा कहती हैं, ‘भारी पर्स स्वास्थ्य ही नहीं ,व्यक्तित्व को भी प्रभावित करता है। भारी पर्स चाल को खराब कर देता है, जो पर्सनॉलिटी का माइनस प्वाइंट है।’
टोटके से डरे सीएम अखिलेश, लखनऊ से दी नोएडा को कई परियोजनाओं की सौगात

ध्यान देने योग्य बातें

– पर्स में कोई भी फालतू व भारी समान न रखें।
– समय-समय पर पर्स को खाली कर उसकी सफाई करें और उसमें रखा बिना जरूरत का सामान निकाल दें।
– पर्स में ढेर सारे विजिटिंग कार्ड रखने की बजाय एक छोटी-सी डायरी में नाम-पते, फोन नम्बर नोट कर लें।
– पर्स में पूरा ड्रेसिंग टेबल न समेटें। एक दो जरूरत की मेकअप सामग्री जैसे लिपस्टिक, कंघी, हेयर पिन, सेफ्टी पिन आदि ही रखें।
– पायल, झुमके, कंगन, चूडिय़ां आदि उतार कर पर्स में न रखें। इन्हें उतारने के बाद सही जगह पर रखें।
– पानी की बोतल, टिफिन-बाक्स, छतरी आदि सभी को एक साथ पर्स में भर कर न ले जाये। इसके लिए अलग इंतजाम करें।
– पर्स को घरेलू सामग्री, सब्जी आदि लाने का झोला न बनायें।
– पर्स में खाने की सामग्री, बिस्कुट, टाफी आदि न रखें। इससे पर्स को चीटियां या चूहे नष्ट कर सकते हैं।
– पर्स की नियमित अंदर-बाहर सफाई करते रहें, जिससे पर्स स्वच्छ और अच्छा लगे।
– अपर्णा राज 

Share it
Share it
Share it
Top