पर्यटन की यादों को ऐसे संजोएं..अक्सर ऐसी यादें समय के साथ पड़ जाती हैं धुंधली

पर्यटन की यादों को ऐसे संजोएं..अक्सर ऐसी यादें समय के साथ पड़  जाती हैं धुंधली

tourism-a जब हम कहीं से घूम कर आते हैं तो हमारे साथ रह जाती हैं सिर्फ यादें। उन यादों को अक्सर हम याद करके उसी यात्रा के सपनों में खो जाते हैं। अक्सर ऐसी यादें समय के साथ धुंधली पड़ती जाती हैं। इन यादों को हमेशा ताजा बनाये रखने के लिए कुछ उपाय किये जा सकते हैं, इसलिए जब भी किसी नई जगह घूमने जायें तो याद रखें कि आपको उस जगह की याद को जीवंत बनाने के लिए क्या-क्या करना है।
फोटो:- अपनी यात्रा को हमेशा के लिए यादगार बनाये रखने का सबसे बेहतरीन उपाय है तस्वीरें। जब भी कहीं घूमने जायें, अपने साथ कैमरा या अच्छे कैमरे वाला मोबाइल जरूर ले जायें। अपनी यात्रा के दौरान अनमोल पलों की तस्वीरें लें और बाद में इन तस्वीरों की एक फोटो फाइल बना लें। इन तस्वीरों के साथ इनसे जुड़ी यादों को लिखकर रखें ताकि जब भी आप इन्हें खोलें, आपकी यादें एकदम ताजा हो उठें।
उपहार:- इतना याद रखें कि आप घूमने जा रही हैं शॉपिंग करने नहीं। अपना बजट घूमने-फिरने व विभिन्न स्थानों को देखने के लिए रखें। हां, ऐसी कोई चीज जो आपके शहर में न मिलती हो और यहां मिलती हो, उसे अपनी यात्रा की यादगार समझ कर खरीद सकती हैं। ऐसे स्थानों से कोई यादगार शोपीस या हैंडीक्र ाफ्ट आदि खरीदें तो अच्छा होगा जो कई वर्षों तक आपकी यात्रा को ताजा बनाए रखेगा।
डायरी:- पहले-लिखने के शौकीन लोगों के लिए अपनी यादें संजोए रखने का बहुत अच्छा साधन है डायरी। जब भी यात्रा पर निकलें, अपने साथ एक डायरी लेकर चलें। फुर्सत के समय अपनी यात्रा के खूबसूरत पलों को तारीख के साथ उस डायरी में नोट कर लें। इसके बाद जब कभी आप बिलकुल अकेला महसूस करेंगी तो उस डायरी को खोलकर पढऩे से पुरानी यादें फिर से ताजा हो जायेंगी।
अपनी पीठ को बनाएं आकर्षक…बेशक आपकी रंगत सांवली ही क्यों न हो
दोस्त:- जहां भी घूमने जायें, वहां लोगों से परिचय बढ़ाने में देर न करें। नए दोस्त बनाने का बहुत अच्छा माध्यम है यात्र। ऐसे दोस्तों से यात्रा के बाद भी फोन, ई-मेल आदि द्वारा सम्पर्क बनायें रखें। उनकी शादी या जन्मदिन की सालगिरह आदि पर उन्हें कार्ड वगैरह भेजें। इससे आपकी वर्षों पुरानी यात्रा हमेशा ताजा रहेगी। आप ऐसी जगह से पौधे भी अपने साथ ला सकती हैं जहां आप घूमने गई हैं बशर्ते कि उस पौधे को आपके शहर का वातावरण अनुकूल लगे। यात्रा के दौरान कुछ पल, कुछ नहीं तो कोई एक या दो पल तो इतने खास होते ही हैं जिसकी स्मृतियां हमारी आंखों से निकलती ही नहीं। वे हर समय हमारी आंखों के सामने पलक झपकते ही आ जाती हैं। भीगी बारिश में गरम चाय के साथ प्याज के पकौड़े, उनके साथ किसी ढाबे पर या किसी दिलचस्प नजारे को देखना।– शिखा चौधरीआप ये ख़बरें अपने मोबाइल पर पढना चाहते है तो दैनिक रॉयलunnamed
बुलेटिन की मोबाइलएप को डाउनलोड कीजिये….गूगल के प्लेस्टोर में जाकर
royal bulletin
टाइप करे और एप डाउनलोड करे..आप हमारी हिंदी न्यूज़ वेबसाइट
www.royalbulletin.com
और अंग्रेजी news वेबसाइटwww.royalbulletin.in को भी लाइक करे.]. 

Share it
Share it
Share it
Top