परेशानियों को कहें अलविदा.. एेसे करें सर्दियों में त्वचा की सुरक्षा 

परेशानियों को कहें अलविदा.. एेसे करें सर्दियों में त्वचा की सुरक्षा 

 सर्दियों का मौसम अर्थात् शुष्क त्वचा। वैसे तो हर मौसम का हमारी कोमल त्वचा पर गहरा प्रभाव पड़ता है पर ठंडी हवाओं का हमारी त्वचा पर कुछ विशेष प्रभाव पड़ता है। त्वचा सूख कर फटने लगती है व खुजली होने लगती है।
धूप में बैठना जहां अच्छा लगता है, वहीं धूप से त्वचा झुलस कर सांवली पड़ जाती है। इस बार की सर्दियों में त्वचा की इन विभिन्न परेशानियों को अलविदा कह दीजिए। मात्र चंद सावधानियां व चंद उपाय अपनाकर आप भी पाइए कमनीय, कोमल, स्निग्ध त्वचा:-
– एक बड़ा चम्मच जौ के आटे में चुटकी भर हल्दी एवं थोड़ा सा तिल का तेल मिला कर उबटन बनाएं। इसे त्वचा पर 10 मिनट तक लगा रहने दें। तत्पश्चात कुनकुने पानी से धो लें। सूखी त्वचा कोमल बन जाएगी।

– संतरे की फांकों को 2 बड़े चम्मच पानी में उबाल कर ठंडा कर के छान लें और इसे अपनी त्वचा पर 10 मिनट तक लगा रहने दें। तत्पश्चात कुनकुने पानी से स्नान कर लें।
मेकअप करते समय न करें ये गलतियां..आइए ध्यान दें कुछ बातों पर

– चीकू के गूदे को 20 मिनट तक त्वचा पर मल कर रखें। फिर कुनकुने पानी से धो लें। त्वचा अनोखी आभा से खिल उठेगी।
– नींबू का रस, ग्लिसरीन तथा गुलाबजल को बराबर मात्रा में मिला कर शरीर के खुले भागों में लगाएं। इससे त्वचा चमक उठेगी और त्वचा का फटना भी रूक जाएगा।
– सर्दियों में हमेशा गुनगुने पानी का प्रयोग करें क्योंकि ठंडा पानी त्वचा तक आक्सीजन पहुंचाने में बाधा उत्पन्न करता है।
– त्वचा की खुश्की को दूर करने के लिए गुलाब जल में जैतून के तेल की कुछ बूंदें और थोड़ा सा कच्चा दूध मिला लें। इसे हल्के हाथों से त्वचा पर मलें। 1- मिनट बाद कुनकुने पानी से स्नान कर लें।
– गाजर, टमाटर का रस निकाल कर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
– मधु मिश्रा

Share it
Top