पतली बल खाती कमर आपकी भी हो सकती है..करें ये उपाय.. !

पतली बल खाती कमर आपकी भी हो सकती है..करें ये उपाय.. !

 एक दिन अचानक आप को लगता है कि आप के कपड़े तंग होने लगे हैं। साड़ी पहनने पर जो प्यारे से कमर के खम दिखते थे, उस जगह पर मोटे खम्भे सी आकृति दिख रही है। यह संकेत है कि मध्य वय ने आपकी कमर पर हमला बोल दिया है।
लगभग 20 वर्ष की आयु से ही आपके शरीर की अधिकांश मांसपेशियां और अंग सिकुडऩे आरंभ हो जाते हैं और शरीर को कैलोरियों की आवश्यकता कम हो जाती है। साथ ही हमारी उपापचय प्रक्रिया भी धीमी पड़ जाती है। ऐसी स्थिति में जब शरीर को कैलोरी की आवश्यकताएं कम और उपापचय की दर धीमी हो रही हो तो अधिकांश लोग खाते अधिक और व्यायाम कम करते हैं। परिणामस्वरूप औसत व्यक्ति का वजन बढऩे लगता है। आयु बढऩे के साथ आप का पेट भी बढऩे लगता है और शरीर बेडौल लगने लगता है, लेकिन घबराएं नहीं, नवीनतम खोजों के अनुसार कुछ उपाय ऐसे हैं जिनके द्वारा कमर को कम किया जा सकता है। अगर आप इन नियमों का दृढ़तापूर्वक पालन करें तो कुछ ही दिनों में पतली बल खाती कमर आपकी भी हो सकती है।
100 कृषि विज्ञान केन्द्रों में किसानों का होगा कौशल विकास :राधामोहन

व्यायाम:-एरोबिक व्यायाम चरबी को कम करने के सभी उपायों में श्रेष्ठ है क्योंकि ये व्यायाम उपापचय प्रणाली को तीव्र करने में चमत्कारिक हैं। जो व्यायाम हृदय की गति को कम से कम 30 मिनट तक बढ़ा दे, वह इस क्षेत्र में उपयोगी है। सीढिय़ां चढऩा, तेज चलना, दौड़ लगाना और साइकिल चलाना कमर घटाने में उपयोगी है। इनमें से किसी के भी अभ्यास से जमी हुई चरबी भस्म होनी शुरू हो जाती है। व्यायाम की अवधि और हृदयगति जितनी अधिक होगी उतनी ही अधिक कैलोरियों की खपत होगी। एरोबिक व्यायाम पेट की बढ़ी हुई चरबी को सबसे पहले और तेजी से कम करना आरंभ करते हैं।
ठीक भोजन:- यह एक तथ्य है कि अगर आप खर्च से अधिक कैलोरियां खाते हैं तो अतिरिक्त कैलोरी चरबी बन कर जम जाती हैं लेकिन अनुसंधान से पता चला है कि सभी कैलोरी एक सी नहीं होती। वसा से ही यह अन्तर पैदा होता है। आहार में वसा को कम करने पर आप कैलोरियों की चिंता किये बिना अपना वजऩ घटा सकते हैं। प्रतिदिन आपके द्वारा ली गई कैलोरी से वसा को 35 से 30 प्रतिशत तक कम करने कीयोजना बनाइये।
वसायुक्त मांस और चीज़ की अपेक्षा साग, सब्जी फल और अनाज उत्पादों पर बल दीजिये। कार्बोहाइडे्रट से प्राप्त कैलोरी अधिक तेजी से भस्म होती है। वजन घटाने के प्रयास में एक छिपा अस्त्र है पानी। अक्सर खाने की इच्छा वस्तुत: प्यास होती है। दिन में पानी पीते रहने से-विशेषकर जब भूख महसूस करें-आप भोजन लेने की आवश्यकता से काफी हद तक बच सकते हैं।
ज्यादा देर तक न पकाएं खाना…स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है अधपका भोजन

शराब कम करें:- अल्कोहल अन्य पौष्टिक पदार्थों की तरह शरीर में संचय नहीं किया जा सकता, इसलिये शरीर इसे तत्काल भस्म कर देता है। अत: शरीर प्रक्रिया अल्कोहल को ही भस्म करने में लग जाती है और वसा को भस्म नहीं कर पाती। आम तौर पर शराब के साथ चिप्स, नमकीन आदि ऐसी खाद्य वस्तुएं प्रयुक्त की जाती हैं जिनमें वसा और कैलोरियों की बहुतायत होती है। एक बार वजन घटाने का निर्णय लेकर उस पर अमल तभी करें जब आप अपनी सही योजना तय कर लें। आहार नियमन के साथ व्यायाम भी अपनाना होगा, तभी वजन कम करने का आपका निर्णय पक्का हो सकता है। यह ध्यान देने की बात है कि वजन रातों रात कम नहीं हो सकता।
– कनक तिवारी ‘कनु’

Share it
Top