नियंत्रण रखें कोलेस्ट्रॉल पर

नियंत्रण रखें कोलेस्ट्रॉल पर

कोलेस्ट्रॉल का बढऩा हमारी दिनचर्या पर निर्भर करता है कि हम क्या खाते हैं, कितना खाते हैं और कितना श्रम करते है। अगर हम पौष्टिक आहार तो लेते हैं, पर असक्रि य जीवनशैली साथ बिताते हैं तो इसका प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ेगा। अगर हम काफी सक्रि य जीवनशैली जीते हैं और आहार पर ध्यान नहीं देते, तब भी हमारा शरीर कमजोरी महसूस करेगा। इसका अर्थ है स्वस्थ जीवन शैली के साथ सही खान-पान का सेवन कर ही हम हैल्दी रह सकते हैं।
– कोलेस्ट्रॉल का स्तर स्मोकिंग करने से, अल्कोहल सेवन से और शरीर मोटा होने से भी बढ़ता है। जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो शरीर अन्य कई बीमारियों से घिरना प्रारंभ हो जाता है, इसलिए कोलेस्ट्रॉल लेवल पर काबू पाना जरूरी है।
– हरी पत्तेदार सब्जियों का नियमित सेवन करें।
– रात्रि में बादाम भिगो दें और प्रात: उन्हें छीलकर तीन सप्ताह तक नियमित खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल में 10 प्रतिशत के करीब कमी आती है।
– अपने एच डी एल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने हेतु नियमित रूप से 3-4 कलियां लहसुन की लें।
– कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण के लिए अपने भोजन में नारियल तेल का प्रयोग करें। टोटल 1 टेबलस्पून तक प्रतिदिन आप नारियल तेल सब्जियों के माध्यम से ले सकते हैं।
– एल डी एल (बैड कोलेस्ट्रॉल) को काबू रखने के लिए सूखा धनिया पाउडर लगभग 2 छोटे चम्मच एक कप पानी में उबाल कर चाय के स्थान पर इसका सेवन दिन में दो बार कर सकते हैं। इसके स्वाद को बढ़ाने हेतु आप दूध, इलायची पाउडर और थोड़ी चीनी मिलाकर भी सकते हैं।
– 1 गिलास गुनगुने पानी में एप्पल साइडर विनेगर 1 छोटा चम्मच और शहद मिलाकर पी सकते हैं।
– खाने में उन भोज्य पदार्थों का सेवन अधिक करें जिनमें सोल्यूबल फाइबर की मात्र अधिक हों जैसे अपनी डाइट में ओट्स को शामिल करें। उसमें स्ट्राबेरी, केला, अखरोट आदि भी मिलाकर ले सकते हैं।
– एक छोटे चम्मच प्याज के रस में 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर प्रात: एक बार नियमित लें।
– अदरक के नियमित सेवन से भी कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। सब्जी में इसका प्रयोग करें। थोड़ा सा टुकड़ा आप रूखा भी खा सकते हैं।
– प्याज की मात्र को अपने भोजन में बढ़ाएं।
– सर्दियों में संतरे का खूब सेवन करें। इसमें फाइबर भी मिलेगा। उसके अतिरिक्त विटामिन सी, फ्लेवोनाइड्स और फॉलेट के गुणों से भरपूर होता है।
– टमाटर में लाइकोपीन की प्रचुर मात्र होती है। इसे सलाद, चटनी, सब्जी, जूस के रूप में नियमित लेते रहें।
– कम से कम आधे घंटे की सैर जरूर करें। इससे एचडीएल का लेवल बढ़ता है।
– वजन को नियंत्रण में रखना जरूरी है।
– कोलेस्ट्राल को काबू में रखने के लिए नियमित एक से दो चम्मच फ्लैक्स सीड्स पानी के साथ फांक लेने चाहिए या फिर अखरोट का नियमित सेवन करें।
– मेथीदाने 1 चम्मच रात में भिगो कर रखें। प्रात: उसके दाने चबाकर पानी पी लें। मदद मिलेगी।
– सारिका

Share it
Top