नारी स्वभाव को दर्शाती है लिपस्टिक

नारी स्वभाव को दर्शाती है लिपस्टिक

लिपस्टिक नारी श्रृंगारों में अपना एक अलग महत्त्व रखती है। लाल, गुलाबी रंगों की लिपस्टिक स्त्रियां श्रंृगार के लिए प्रयोग करती हैं। यह सिर्फ श्रृंगार ही नहीं बल्कि नारी स्वभाव की भी झलक देती है। ब्रिटेन की अन्ना लेवनाग्रो नामक एक महिला मनोवैज्ञानिक ने इस पूरे विषय पर शोध करने के पश्चात् अनेक रोचक बातें पाई जो इस प्रकार हैं।
अन्ना लेवनाग्रो के अनुसार जो स्त्रियाँ लापरवाही और जल्दबाजी में लिपस्टिक लगाती हैं, वैसी स्त्रियां जल्दबाजी, आवेगपूर्ण और आलसी कही जाती हैं। उनकी नियति अच्छी होती है और समस्याओं से संघर्ष करती हैं। किसी को सलाह मशविरा या सहायता देने में आगे रहती हैं, परन्तु कभी-कभी आवेग में आकर बड़ी-बड़ी गलतियां भी कर देती हैं।
जिन स्त्रियों की श्रृंगार मेज पर पुरानी लिपस्टिकें पड़ी या इकटठी होती हैं, वे भावुक, आशावादी, स्मृति चिन्हों और प्रेम पत्रों को संजो कर रखने वाली होती हैं।
लेवनाग्रो ने अपने शोध में बताया है कि जो स्त्रियां प्राय: नये-नये लिपस्टिक के शेडों का प्रयोग करती हैं, वे हमेशा परिवर्तनशील, धैर्यहीन एवं बेचैन होती हैं।
जो स्त्रियां लिपस्टिक लगाने में पूरा समय लेती हैं, वैसी स्त्रियों पर निस्संकोच पूरा भरोसा किया जा सकता है। उनका मस्तिष्क उनके हृदय पर शासन करता है। स्थिरता और धैर्य के गुण ऐसी स्त्रियों में देखने को मिलते हैं।
शर्मीले स्वभाव और लोगों पर विश्वास न करने वाली स्त्रियां अपने होंठों पर लिपस्टिक का हल्का स्पर्श करती हैं। ये शक और शर्म के कारण प्रेम की उलझनों से डरकर भागने वाली और अंतर्मुखी या स्वकेन्द्रित होती हैं।
जिन स्त्रियों में असुरक्षा की भावना पायी जाती है। उनके होंठों पर लिपस्टिक के खांच जैसे पाये जाते हैं।
महत्त्वाकांक्षी, प्रमुखता जमानेवाली, दृढ़ निश्चयी और भौतिकतावादी स्त्रियां अपने होंठों पर लिपस्टिक बिल्कुल नहीं लगाती। वे जानती हैं कि उन्हें जीवन में क्या चाहिए और उसे पाने के लिए दृढ़ संकल्पशील होती हैं।
वैसे स्त्रियां जिन्हें आसानी से हंसाया या रूलाया जा सकता है, वे अपने होंठों पर लिपस्टिक बिंदु के बराबर लगती हैं। ये सृजनशील और कलात्मक होती हैं।
जो स्त्रियां उत्साही, विलासप्रिय, ओजपूर्ण, जोशीली और उत्तेजक व्यक्तित्व की होती हैं, वे अपने होंठों पर बहुत अधिक मात्रा में लिपस्टिक लगाती हैं।
– संजय कुमार

Share it
Top