दमकती त्वचा के लिए खाएं ये 4 ची़जें

दमकती त्वचा के लिए खाएं ये 4 ची़जें

जानकारों का कहना है कि खूबसूरती सीधे आपके लाइफ स्टाइल का रिफ्लेक्शन है। कई ऐसी खाने की ची़जे हैं जिन्हें अपने डाइट प्लान में शामिल कर आप अपनी खूबसूरती में और इजाफा कर सकते हैं। इन्हें खाने से न सिर्फ आपकी त्वचा दमकने लगेगी बल्कि आपकी ये खाने से आपकी सेहत को भी काफी फायदा होगा।
खीरा-
बता दें कि त्वचा को अंदर से साफ करने के लिए खीरा काफी मददगार साबित होता है। इसे इंटरनल क्लीन्जर के नाम से भी जाना जाता है। पानी की अधिक मात्रा होने के कारण खीरा पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। आपने हमेशा सुना होगा कि खीरे को आंखों पर रखें लेकिन आपको इसके फायदे के बारे में जानते हैं। असल में खीरा आंखों की सूजन और काले धब्बों को मिटाता है। विटामिन सी से भरपूर खीरा खाने से आपकी त्वचा भी दमकने लगती है।
घर का खर्चा पति संभाले या पत्नी
एवोकैडो – एवोकैडो भारतीयों के बीच ज्यादा फेमस नहीं है और न ही ये ? गूड हैबिट का हिस्सा रहा है। एवोकैडो एक नॉन-फैट फूड है। ये न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि आपका वजन भी नहीं बढ़ाता है। कमर और पेट की चर्बी कम करने के साथ-साथ एवोकैडो त्वचा में भी निखार लाता है।
तरबूज-
तरबूज यूं तो गर्मियों का फल है लेकिन आपको बता दें कि तरबूज में त्वचा को साफ करने वाले कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद हैं। 93 फीसदी पानी से भरपूर तरबूज विटामिन ए और सी से भरपूर हैं। फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये फूड त्वचा को हाइड्रेट रखता है।
डार्क चॉकलेट-
एंटी-एिंजग का इलाज करने में डार्क चॉकलेट से बेहतर कुछ नहीं है। त्वचा को यूवी रेस से बचाने के लिए डार्क चॉकलेट फायदेमंद है। पोषक तत्वों से भरपूर डार्क चॉकलेट त्वचा की सूजन को कम करती है और एक्जिमा जैसी समस्याओं से बचाती है।

Share it
Share it
Share it
Top