त्वचा को निखारते हैं फल

त्वचा को निखारते हैं फल

healthy-foodहर किसी को खूबसूरत त्वचा की चाहत होती है। निखरी, मुलायम त्वचा पाने के लिए लोग कई उपाय करते हैं। कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप निखरी मुलायम त्वचा पा सकते हैं। नियमित फल खाने और त्वचा पर लगाने से त्वचा की सुंदरता में खूब निखार आएगा।
पपीता:-
पपीता त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित रखता है। पपीते के इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में निखार आता है। कच्चा पपीता चेहरे पर रगडऩे से रंगत साफ होने में मदद मिलती है। सप्ताह में दो बार पपीता चेहरे पर रगडऩे से चेहरे की झाइयां और निशान दूर होते हैं, साथ ही मुंहासे और दाग-धब्बे दूर होकर रंगत में निखार बाता है। पपीते में पैपीन नामक एंजाइम होने के कारण पाचन शक्ति विकसित होती है।
संतरा:-
त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए संतरेे का नियमित सेवन अच्छा होता है। संतरे में विटामिन सी की प्रचुर मात्र होती है जो त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है। संतरे के जूस के सेवन से त्वचा में निखार और जवां बनी रहती है। आंखों के चारों ओर डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए संतरे का जूस उन पर लगाएं। संतरे के छिलकों के भी अनेक लाभ हैं। छिलकों को सुखा कर पीस लें। इस पाउडर से आप अच्छा
स्क्र ब तैयार कर सकती हैं।
केला:-
केला न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि इससे आप अपनी त्वचा और बालों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। केले में विटामिन सी,ए, पोटेशियम, कैल्शियम व फास्फोरस भरपूर मात्र में होता है, जो त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद है। केले का उपयोग त्वचा एवं बालों को चमकदार एवं मुलायम बनाता है।
स्ट्राबेरी:-
स्ट्राबेरी में कई तरह के ऐसे एंटीआक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने मे मदद करते हैं। इसके अलावा ये काले होंठों को गुलाबी बनाने के लिए भी एक कारगर उपाय हैं। आप चाहें तो इसे स्क्र ब या मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। स्ट्राबेरी के इस्तेमाल से डेड स्किन साफ हो जाती है और कील-मुंहासों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।
सेब:-
शरीर को सुंदर व सुडौल बनाए रखने के लिए नियमित रूप से सेब का सेवन करते रहना चाहिए। सेब में मौजूद एंटी आक्सीडेंट त्वचा को हमेशा तरोताजा रखते हैं। तैलीय त्वचा के लिए सेब का प्रयोग अधिक लाभकारी होता है। इसके साथ सेब के नियमित सेवन से दांत साफ और मजबूत होते हैं। बालों की रूसी कम करने के लिए आप सेब के रस से सिर की मसाज कर सकते हैं।
– शिवांगी झाँबरॉयल बुलेटिन के पहले सर्वे …
कौन बने उत्तर प्रदेश में 2017 में मुख्यमंत्री …?
…का परिणाम आप इसी सप्ताह.इसी साईट ..www.royalbulletin.com पर पढ़ सकते है . …आप अगर देश,प्रदेश के साथ ही  अपने आस-पास की ताज़ा खबर से जुड़े रहना चाहते है तो अभी रॉयल बुलेटिन का मोबाइल एप डाउन लोड करे ….गूगल के प्ले-स्टोर में जाइये और टाइप कीजिये royal bulletin और रॉयल बुलेटिन की एप डाउनलोड कर लीजिये या आप इस लिंक पर क्लिक करके भी एप  डाउनलोड कर सकते है …..http://goo.gl/ObsXfO

Share it
Share it
Share it
Top