त्वचा के अनुरूप ही करें देखभाल….बड़े ध्यान से करे सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल..!

त्वचा के अनुरूप ही करें देखभाल….बड़े ध्यान से करे सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल..!

makeupप्राचीन समय से ही नारी सौंदर्य महत्त्वपूर्ण रहा है। नारी अपने सौंदर्य को निखारने के लिए तरह-तरह के सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करती है।
चूंकि आज की नारी पहले से अधिक व्यस्त है, वह घरेलू कामकाज के साथ बाहरी कार्यों को भी भलीभांति अंजाम देती है, इसलिए उसके पास इतना वक्त नहीं होता कि वे घरेलू प्रसाधनों को तैयार कर के अपनी त्वचा निखारने के लिए प्रयोग कर सके।
इसीलिए उसकी आवश्यकता व व्यस्तता को ध्यान में रखते हुए कम्पनियों ने ऐसे सौंदर्य प्रसाधन तैयार किए हैं जिन्हें वह अपने कम समय में ही प्रयोग में ला सकती है मगर हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि इन सौंदर्य प्रसाधनों से धन का अपव्यय तो होता ही है, साथ ही ये स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव डालते हैं।
कई औरतों को यह ज्ञान नहीं होता कि उनकी त्वचा किस प्रकार की है और वे सुन्दर दिखने के लिए अंधाधुंध सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करती रहती हैं जिसका परिणाम यह होता है कि वे अपनी प्राकृतिक सुंदरता भी बिगाड़ लेती हैं व चेहरा सुंदर दिखने की बजाय भद्दा दिखाई देने लगता है, अत: इन्हें प्रयोग करने से पूर्व अपनी त्वचा की किस्म पर विशेष ध्यान देना चाहिए। त्वचा की कई किस्में होती हैं जैसे-रूखी व बेजान त्वचा, तैलीय त्वचा, सामान्य त्वचा आदि।
वैसे घरेलू प्रसाधनों से कम खर्च व बिना किसी हानि या भय के त्वचा को निखारा जा सकता है। हां, इसके लिए थोड़े परिश्रम की आवश्यकता है। नीचे त्वचा को निखारने हेतु विशेष टिप्स दिए जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप खुद को सुंदर व आकर्षक बना सकती हैं:-
– रूखी त्वचा पर निखार लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी, टमाटर का रस, खीरे का रस, ग्लिसरीन, गुलाबजल, चंदन पाउडर व नारियल के पानी को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे सप्ताह में एक या दो बार चेहरे पर लेप लगाएं। सूखने के पश्चात् ताजे पानी से साफ कर लें।
royal-1

– चेहरे पर मुंहासे हों तो गुलाबजल, नींबू व खीरे का रस, तीनों को मिला लें। इसे रोजाना चेहरे पर लगाने से मुंहासे दूर होंगे व त्वचा खिल उठेगी।
– तैलीय त्वचा के लिए अंडे को फेंट लें। इसमें एक चम्मच खीरे का रस, 1/4 चम्मच नींबू का रस व एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं व पेस्ट बना लें। इसे नियमित लगाने से त्वचा निखर जाएगी।
– रात को एक कप दूध में एक बादाम की गिरी भिगोएं व प्रात: इसका छिलका उतारकर पीस लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद, एक चम्मच ग्लिसरीन व बेसन डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। जब सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें। इससे चेहरे की झुर्रियां व आंखों के नीचे काले धब्बे दूर होंगे।
– सांवली त्वचा के लिए चार बड़े चम्मच चुकंदर का रस, एक चम्मच हल्दी व चार बड़े चम्मच टमाटर का रस लगाने से रंग साफ होता है।
– एक अंडे की सफेदी, एक चम्मच दूध, एक चुटकी कपूर का पाउडर, इन तीनों को मिलाकर लेप बना लें। इसे सामान्य त्वचा पर नियमित प्रयोग करने से त्वचा खिल उठेगी।
– चेहरे पर कालिमा हो तो बंद गोभी की पत्तियों को पीसकर उनका रस निकालें व खीरे का रस और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट बाद धो लें। कुछ दिनों में ही अद्भुत निखार आएगा।
– चेहरे पर दाग-धब्बे हों तो उन्हें दूर करने के लिए एक चम्मच गाजर व खीरे के रस में चार बादाम पीस कर डालें। इसका लेप बनाकर नियमित चेहरे पर लगाएं व 15-20 मिनट बाद धो लें।
– तैलीय त्वचा के लिए आधा चम्मच संतरे का रस व एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को पीस कर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं व सूखने के पश्चात ताजे पानी से धो लें।
– शुष्क त्वचा में निखार लाने हेतु आधा चम्मच जैतून का तेल, आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी (पिसी हुई) को मिलाकर लेप बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं व सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। त्वचा में चमक आएगी।
-भाषणा बांसल गुप्ता

Share it
Top