त्वचा की खूबसूरती का राज छिपा है तेलों में…बॉडी स्क्रब का भी करता है काम

त्वचा की खूबसूरती का राज छिपा है तेलों में…बॉडी स्क्रब का भी करता है काम

nariyal तेल का प्रयोग बस खाना बनाने के लिए ही नहीं होता। कई ब्यूटी प्राडक्टस में भी इनको मिलाया जाता है। तेल से शरीर, बालों की मालिश कर उन्हें चमकदार भी बनाया जा सकता है। क्या आप जानते हैं तेल दो तरह से तैयार किए जाते हैं- एक तो पेड़ या पौधों के नान फैटी हिस्सों से जैसे तना, जड़, पत्तियां और फूल आदि से। इस तरह के तेल का घनत्व ज्यादा होता है।
इनका प्रयोग सीधे त्वचा पर नहीं करना चाहिए बल्कि इन्हें दूसरे तेलों के साथ मिलाकर करना चाहिए। इस तरह के तेल को इंसेंशियल तेल कहते हैं जैसे लैवेंडर, पिपरमिंट, रोजमेरी, नीम, चंदन, टी ट्री आदि। दूसरी तरह के तेल पेड़ या पौधों के फैटी हिस्सों से तैयार किए जाते हैं जैसे बीजों से। ऐसे तेलों का घनत्व कम होता है, जिन्हें सीधा त्वचा पर लगाया जा सकता है। जैसे नारियल, बादाम, जैतून, सरसों आदि का तेल। इन्हें कैरियर ऑयल्स कहते हैं। आइये जानें इन तेलों का प्रयोग कर हम अपनी त्वचा को हेल्दी, खूबसूरत और स्मूद कैसे बना सकते हैं। 
नारियल तेल बॉडी स्क्रब का करता है काम:-

मृत त्वचा हटाने के लिए स्क्रब किया जाता है। नारियल तेल में थोड़ी चीनी डालकर स्क्रब तैयार किया जाता है। इसे चेहरे, गर्दन, हाथ, पांव, बाहों पर लगा लें। फिर धीरे धीरे हथेली को गोलाई में चेहरे पर घुमाएं। मृत त्वचा हटकर त्वचा कोमल बनेगी।
मेकअप हटाने के लिए प्रयोग करें आलिव ऑयल:-

आलिव ऑयल के प्रयोग से हैवी मेकअप भी साफ किया जा सकता है। रूई के बॉल्स को पानी में भिगोकर निचोड़कर तेल में भिगोएं। भीगे हुए काटन बॉल हल्का सा निचोड़ कर अतिरिक्त तेल निकाल कर आंखों, चेहरे पर हल्का हल्का घुमाते हुए मेकअप साफ करें। हैवी मेकअप के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं। वाटरप्रूफ मेकअप तक साफ कर सकते हैं आलिव आयल से। ऐसा करने से रक्त प्रवाह भी बढ़ता है और बंद रोमछिद्र भी खुलते हैं।
बादाम का तेल काम करता है आंखों के नीचे क्रीम का:-
बादाम के तेल को छोटी शीशी में भरकर फ्रिज मे रख दें। कोमल त्वचा के आसपास इसे लगाएं जैसे आंखों के नीचे। क्योंकि कोमल त्वचा को अतिरिक्त पोषणता की आवश्यकता होती है। नियमित रूप से इसे आंखों के नीचे और आसपास लगाएं।
रंग साफ करता है बादाम का तेल:-

बादाम के तेल को सीधा चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से गोल गोल घुमाकर मालिश करने से रंगत में निखार आता है। चेहरे पर तब तक हथेली को गोल घुमाएं जब तक तेल त्वचा में समा न जाए। बादाम तेल ही रंगत निखारने में मदद करता है।
आलिव आयल बाडी लोशन का करता है काम:-
आलिव आयल को नहाने से पहले या नहाने के बाद प्रयोग किया जा सकता है। त्वचा को खूब प्राकृतिक नमी प्रदान करता है आलिव आयल। बॉडी लोशन के स्थान पर इसका प्रयोग कर सकते हैं त्वचा मुलायम बनेंगी। दाग धब्बों को दूर करने के लिए लगाएं नीम का तेेल बादाम या
जैतून के तेल में मिलाकर:-

चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए एक तिहाई बादाम या जैतून के तेल में एक चम्मच नीम का तेल मिलाकर रूई के फाहे से दाग धब्बों वाले स्थान पर लगाएं। नीम के तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। पर इस तेल का प्रयोग सीधे से त्वचा पर नहीं कर सकते, इसे अन्य तेल में मिलाकर लगाना चाहिए।
नारियल तेल से करें हैंड एंड फुट मसाज:-

नारियल तेल को हाथों पैरों में लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। नारियल तेल हैंड एंड फुट क्रीम का भी काम अच्छे से करता है। यह तेल हल्का होने के कारण जल्दी त्वचा में समा जाता है। नियमित तेल के प्रयोग से हाथ पैरों की त्वचा मुलायम होती है और फटी त्वचा को भी राहत मिलती है।
झुर्रियों को दूर करता है बादाम का तेल:-
एंटी एजिंग प्रॉडक्ट्स के प्रयोग के स्थान पर नहाने के बाद बादाम के तेल की कुछ बूदें चेहरे पर नियमित लगाने से झुर्रियां धीरे धीरे कम होने लगती हैं।
– संवदेनशील त्वचा के लिए फाउंडेशन या प्राइमर में लैवेंडर आयल मिलाकर लगाएं। नारियल तेल भी मिला सकते हैं।
– रूखी त्वचा के लिए बादाम के तेल का प्रयोग लाभप्रद होता है।
– मिश्रित त्वचा हेतु नारियल तेल का प्रयोग लाभप्रद है।
– तैलीय त्वचा वालों को तेल के प्रयोग से बचना चाहिए। एलोवेरा जैल का प्रयोग कर सकते हैं।
– मेघा 

Share it
Share it
Share it
Top