टूटते बाल: नो प्रॉब्लम

टूटते बाल: नो प्रॉब्लम

balस्वस्थ सुंदर बाल देखने में तो सुंदर लगते ही हैं, व्यक्तित्व को चार चांद भी लगाते हैं पर टूटते, बेजान बाल सुंदर व्यक्तित्व को भी ग्रहण लगा देते हैं। सभी चाहते हैं कि उनके बाल स्वस्थ और सुंदर लगें पर बहुत से लोग बालों के टूटने और गिरने से परेशान रहते हैं। कुछ तो मेट्रो सिटीज का वातावरण प्रदूषण भरा है, कुछ खानपान की गलत आदतें भी इस आम समस्या का कारण हैं। अगर आप भी इन आदतों से परेशान हैं तो कुछ सुझाव हैं जिन्हें अपनाकर आप समस्या पर काबू पा सकते हैं:-
– बालों का स्वस्थ रहना बालों की सफाई पर निर्भर है। सप्ताह में कम से कम दो बार बालों को शैम्पू जरूर करें। जो शैम्पू बालों पर प्रयोग करें, वह अच्छी क्वालिटी का हो। पतले बालों के लिए वाल्यूम एनहेंसिंग शैंपू का प्रयोग करें। उसके प्रयोग से बाल घने नजर आएंगे।
– बालों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए बालों पर मेंहदी का कंडीशनर की तरह प्रयोग करें। इससे बाल मुलायम रहेंगे।
– बालों की मजबूती और अच्छी सेहत के लिए बालों की नियमित मालिश करें। सप्ताह में एक बार बालों पर सरसों जैतून या नारियल के तेल की मालिश करें। मालिश के लिए कोई भी तेल लें, उसे कुनकुना कर बालों की जड़ों में लगाएं और अगले दिन शैम्पू करें।
– गर्म पानी से बालों को न धोएं। गर्म पानी से बाल धोने पर बाल अधिक गिरते हैं। बालों को हमेशा नार्मल टेम्परेचर वाटर से धोएं। सर्दियों में पानी हल्का गुनगुना कर बाल धोएं।
– स्विमिंग करते समय बालों पर कैप अवश्य पहनें क्योंकि स्विमिंग पूल का पानी क्लोरीनयुक्त होता है जो बालों को नुक्सान पहुंचाता है। इससे बाल जल्दी से गिरते और टूटते हैं।
– बालों पर बार बार कलर करवाना भी बालों के लिए घातक है। इससे भी बाल टूटते हैं क्योंकि इसमें प्रयुक्त केमिकल्स बालों को खराब करते हैं। अगर हेयर केयर का प्रयोग करते हैं तो उसके बाद माइल्ड कंडीशनर युक्त शैम्पू का प्रयोग करें। इससे बालों का कलर अधिक समय तक बालों पर टिकेगा और बालों में कोमलता भी बनी रहेगी।
– बालों पर कंघी बहुत जोर से न प्रयोग करें। इससे भी बाल टूटते हैं धीरे धीरे कंघी का प्रयोग करें।
– गीले बालों पर कंघी न करें? जब बालों में कुछ नमी रहे तभी बालों में कंघी करें। बहुत सूखने पर भी कंघी करने से बाल टूटते हैं।
– बालों की अर्ध ग्रोथ के लिए दो माह में एक बार ट्रिमिंग अवश्य कराएं। इससे दोमुंहे बालों की समस्या भी दूर हो जाएगी।
– सुनीता गाबा

Share it
Top