टाई की हैट्रिक और पंजे से जीते लायंस

टाई की हैट्रिक और पंजे से जीते लायंस

राजकोट। मध्यम तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई (हैट्रिक सहित 17 रन पर पांच विकेट) के करिश्माई गेंदबाजी के बाद ओपनर ड्वेन स्मिथ (47) और बैंडन मैकुलम (49) की शानदार पारियों के दम पर गुजरात लायंस ने आईपीएल 10 के 13वें मैच में शुक्रवार को राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को दो ओवर शेष रहते सात विकेट से हराकर टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की।
पुणे ने पहले बल्लेबाजी करते हुये टाई के हैट्रिक सहित 17 रन पर पांच विकेट के करिश्माई गेंदबाजी के बावजूद आठ विकेट पर 171 रन की चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जिसे गुजरात ने 18 ओवर में तीन विकेट के नुकसान 172 रन बनाकर हासिल कर लिया। गुजरात की यह तीन मैचों में पहली जीत है जबकि पुणे को चार मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा।
पुणे से मिले 172 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात को उसके दोनों ओपनरों ड्वेन स्मिथ (47) और बैंडन मैकुलम (49) ने पहले विकेट के लिये 8.5 ओवर में 94 रन की साझेदारी कर ठोस शुरुआत दी। स्मिथ का विकेट टीम के 94 के स्कोर पर गिरा। स्मिथ ने 30 गेंदों में आठ चौकों और एक छक्के के दम पर 47 रन बनाये। इसके कुछ देर बाद ब्रैंडन मैकुलम भी 102 के स्कोर पर लेग स्पिनर राहुल चाहर की गेंद पर स्टंप हो गये। मैकुलम ने 32 गेंदों में पांच चौकों और तीन छक्कों के सहारे सर्वाधिक 49 रन बनाये। अपने सलामी को खोने के बाद कप्तान सुरेश रैना (नाबाद 35) और आरोन ङ्क्षफच (नाबाद 33) ने चौथे विकेट के लिये 5.1 ओवर में 61 रन की अविजित साझेदारी कर गुजरात को आईपीएल के 10वें सत्र में पहली जीत दिला दी। रैना ने 22 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के के दम पर नाबाद 35 और ङ्क्षफच ने 19 गेंदों में नाबाद 33 रन की पारी में तीन चौकों तथा दो छक्के उड़ाये। इसके अलावा विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने तीन रन बनाये। कार्तिक को लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने बोल्ड किया।
अंबेडकर जयंती के मौके पर योगी आदित्यनाथ ने कहा, महापुरुषों के नाम पर बंद हो सरकारी छुट्टियां
पुणे की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने तीन ओवर में 14 रन पर एक विकेट ताहिर ने 53 लुटाकर एक विकेट और लेग स्पिनर राहुल चाहर ने तीन ओवर में 26 रन पर एक विकेट लिया। 

इससे पहले मैन आफ द मैच गुजरात लायंस के मध्यम तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई ने करिश्माई गेंदबाजी करते हुये हैट्रिक सहित 17 रन पर पांच विकेट लेकर तहलका मचा दिया लेकिन  पुणे सुपरजाएंट्स ने आठ विकेट पर 171 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया।
आस्ट्रेलिया के 30 वर्षीय तेज गेंदबाज टाई आईपीएल 10 में पहली बार खेलने उतरे और उन्होंने पुणे की पारी के आखिरी ओवर में हैट्रिक लेने का कारनामा कर दिखाया। टाई ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर अंकित शर्मा (25), दूसरी गेंद पर मनोज तिवारी(31) और तीसरी गेंद पर शार्दुल ठाकुर (0) को आउट किया।
टाई ने कुल चार ओवर में 17 रन पर पांच विकेट लेकर अपने ट््वंटी-20 करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी कर डाला। उन्होंने आखिरी ओवर की हैट्रिक से पहले राहुल त्रिपाठी (33) और बेन स्टोक्स (25) के विकेट भी हासिल किये थे।
आईपीएल 10 में आज के दिन एक के बाद एक दो हैट्रिक देखने को मिली। इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लेग स्पिनर सैमुअल बद्री ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक हासिल की थी।
पुणे के लिये इस मुकाबले में कप्तान स्टीवन स्मिथ ने सर्वाधिक 43 रन बनाये। ओपनर राहुल त्रिपाठी ने 33, बेन स्टोक्स ने 25, मनोज तिवारी ने 31 और अंकित शर्मा ने 25 रन बनाये। स्मिथ ने 28 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का, त्रिपाठी ने 17 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के, स्टोक्स ने 18 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का, तिवारी ने 27 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का तथा अंकित ने 15 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया।
अंबेडकर जयंती पर पीएम ने तीन विद्युत परियोजना के नए ऊर्जातंत्र का किया लोकार्पण

पूर्व कप्तान महेंद्र धोनी मात्र पांच रन बनाकर आउट हुये। धोनी को उनके पूर्व चेन्नई साथी और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने पगबाधा किया। जडेजा इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच खेलने उतरे। ओपनर अङ्क्षजक्या रहाणे खाता खोले बिना पहले ही ओवर में प्रवीण कुमार की गेंद पर आउट हो गये। प्रवीण ने चार ओवर में 51 रन लुटाकर एक विकेट लिया। प्रवीण के पारी के पांचवें ओवर में कुल 25 रन पड़े। जडेजा ने 40 रन पर एक विकेट हासिल किया।

Share it
Top