टमाटर में छुपे हैं अच्छी सेहत के खजाने

टमाटर में छुपे हैं अच्छी सेहत के खजाने

red-tomatoबचपन से ही हम लोग एक बात सुनते आ रहे हैं कि रोजाना एक सेब खाने से हमारी सेहत ठीक रहती है लेकिन शायद हम लोगों को यह नहीं पता कि रोजाना एक टमाटर खाना हमारी सेहत के लिए सेब से भी कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है।
एक टमाटर के अंदर विटामिन ‘ए’ और ‘सी’ के साथ-साथ पोटेशियम और फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है। टमाटर को हम सलाद और सब्जी बनाने के अलावा पकौड़े, चिप्स आदि कई चीजों में प्रयोग करते हैं पर शायद हममें से कुछ ही लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह इसके फायदे समझते हैं। तो लीजिए हम आपको टमाटर से आपके शरीर और सेहत पर पडऩे वाले कुछ विश्वसनीय प्रभावों को बताते हैं:-
ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण:- कुछ लोग टमाटर को सब्जी ही समझते हैं परन्तु यह एक फल है। इसे सलाद के रूप में प्रयोग करने से आपका ब्लडप्रेशर नियंत्रण में रहेगा।
जी हां, यह अब साबित भी हो चुका है कि आठ हफ्ते तक लगातार सलाद में टमाटर के प्रयोग से ब्लडप्रेशर नियंत्रित रहने लगता है। तो यदि आप भी हाई ब्लडप्रेशर के मरीज हैं तो सोच क्या रहे हैं, जाइए रसोई में और आज से ही टमाटर को सलाद के रूप में प्रयोग करना शुरू कर दीजिए।
सर्दी जुकाम से बचाव:- जूस तो आप सभी पीते होंगे लेकिन यदि अपने मिक्स जूस में टमाटर भी डाल लेंगे या सिर्फ टमाटर का ही जूस रोज पिएंगे तो ये आपको पर्यावरण से होने वाले वायरस और बैक्टीरिया से बचाव में मदद करेगा जिसके कारण आपको रोजाना होने वाली नाक, गले, सर्दी, जुकाम की आम बीमारियों से कई हद तक छुटकारा मिल सकता है।
त्वचा का बचाव:- हम सभी कई तरह के फलों को अपने चेहरे पर प्रयोग करते हैं। संतरा, सेब, चीकू आदि फलों के कई गुण हमारे चेहरे की सुंदरता के लिए विश्वसनीय पाये जाते हैं लेकिन टमाटर का त्वचा से संबंध शायद ही किसी को पता हो।
यदि आप दस हफ्ते तक अपनी त्वचा पर टमाटर पेस्ट इस्तेमाल करते हैं तो आपको सनबर्न से होने वाले दुष्प्रभावों से छुटकारा मिल जाएगा। गर्मियों में तपती धूप से सनबर्न के चांस सबसे ज्यादा होते हैं लेकिन अब अपनी सनस्क्क्रीन क्रीम के साथ-साथ आप टमाटर के पेस्ट को भी अपने त्वचा पर रोजाना इस्तेमाल करें और फिर देखिए यह सनबर्न की बीमारी कैसे गायब हो जाती है।
कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण:- रोजाना टमाटर का सेवन हृदय की सुरक्षा करता है जिससे हमारे कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रहता है। बढ़ता कोलेस्ट्रॉल आजकल अनेक रोगों की समस्या है इसलिए अपने हृदय और बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की सुरक्षा बहुत जरूरी है और इसके लिए आपको जरूरत है रोजाना टमाटर का सेवन करने की।
तो देखा आपने टमाटर एक गुण अनेक। आप भी आज से ही टमाटर का सेवन शुरू कर दीजिए और अनेक फायदों को अपना लीजिए। यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद ही नहीं, बहुत जरूरी है पर हां किडनी और पथरी के मरीज टमाटर का प्रयोग करने से पूर्व अपने डाक्टर से सलाह अवश्य ले लें।
-सपना जैन

Share it
Top