ज्यादा पीने वालों के मोटापा का राज ‘बेनकाब’

ज्यादा पीने वालों के मोटापा का राज ‘बेनकाब’

लंदन । वैज्ञानिकों ने कहा है कि शराब का अधिक सेवन करने वाले लोगों में अधिक खाने की भी प्रवृति होती है और इसकी वजह से वे मोटापे की गिरफ्त में आते हैं।
लंदन के फ्रैंसिस क्रीक इंस्टीट्यूट के मुख्य शोधकर्ता वैज्ञानिक डेनिस बुर्डकोव के ‘नेचर कम्युनिकेशंस’ में प्रकाशित शोध पत्र में कहा गया है कि चूहों पर किये गये अध्ययन में यह बात सामने आयी कि अधिक मात्रा में शराब पीने के आदी लाेगों में अधिक भोजन करने की इच्छा बढ़ जाती है। डेनिस बुर्डकोव के अनुसार चूहों के दो समूहों पर अध्ययन किया गया। इस दौरान कुछ दिनों तक एक समूह को सप्ताह में तीन बार शराब पिलायी गयी और दूसरे समूह के चूहों को सामान्य खाना दिया गया।
साइकिल पर सुनवाई आज,सभी की टिकी निगाहें…चुनाव आयोग सुना सकता है अपना फैसला
इस दौरान देखा गया कि ‘शराबी चूहे’ ज्यादा खाना खा रहे थे और एक समय के बाद मोटे भी हो गये जबकि ‘सादा जीवन’ बिताने वाले चूहों की खुराक में कोई बदलाव नहीं देखा गया और उनका वजन भी सामान्य था। उन्होंने कहा कि यह देखा गया है कि ज्यादा पीने वाले व्यक्ति अधिक भोजन करते हैं लेकिन ऐसा क्यों है मालूम नहीं था। इस शोध में यह साबित हुआ कि भूख बढ़ाने के लिए जिम्मेदार ‘अग्रप न्यूरॉन्स’ ब्रेन सेल्स शराब के सेवन के दौरान अधिक सक्रिय हो जाता है और इससे अधिक भूख लगती है। उन्होंने कहा कि शोध को पुख्ता करने के लिए इस दौरान कई चूहों के ‘अग्रप न्यूरॉन्स’ को ब्लॉक कर दिया गया था। ऐसे चूहों को शराब दी गयी तो उनमें अधिक खाने की इच्छा नहीं देखी गयी।
 

Share it
Share it
Share it
Top