जेड प्लस सिक्युरिटी में खेत में काम कर रहीं ये महिला जानिए क्यों

जेड प्लस सिक्युरिटी में खेत में काम कर रहीं ये महिला जानिए क्यों

यहां हम जिस महिला का जिक्र करने जा रहे हैं वह एक विधायक हैं, लेकिन उन्होंने अपने मूल कार्य किसानी को नहीं छोड़ा।
बस्तर के नक्सल प्रभावित एक गांव फरसपाल में जेड प्लस सुरक्षा के बीच विधायक देवती कर्मा ग्रामीणों के साथ साधारण वेशभूषा में खेत में काम करती हैं।
अपने क्षेत्र के लोगों की समस्या को सदन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी निभाते हुए वह अपने गांव के लोगों के साथ खेती-किसानी में भी बखूबी जुटी रहती हैं। चाहे मानसून के पहले खेत जुताई का समय हो या फिर धान कटाई का, गांव की मिट्टी की खुशबू उन्हें अपनी ओर खींच लाती है।देवती कर्मा कहती हैं कि “मेरी जिम्मेदारी क्षेत्र की जनता की भलाई के लिए कार्य करना है। चाहे वह राजनीति हो या खेती-किसानी। परिवार के खेत में शुरू से काम करती रही हूं और आगे भी हाथ बंटाती रहूंगी। चाहे मजदूर आएं या न आएं, मैं अपने खेत में बुआई, सिंचाई से लेकर कटाई और उपज बाजार पहुंचाने तक हर काम में शामिल रहना पसंद करती हूं।” devti
 आदिवासी नेता महेंद्र कर्मा की पत्नी देवती कर्मा ने अपने पति की मौत के बाद घर के साथ-साथ उनकी राजनितिक विरासत भी संभाली। आपको बता दे कि बस्तर के टाइगर कहने जाने वाले महेंद्र कर्मा पर चार बार नक्सली हमला हुआ था, लेकिन हर बार उन्होंने मौत को मात दे दी थी। पांचवें हमले में वह नक्सलियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए।
देवबंद में घर से बुलाकर युवक को मारी गोली, देवबंद विधायक ने मौके पर पहुंचकर ली जानकारी
नक्सलियों ने महेंद्र कर्मा का जिस्म गोलियों से छलनी कर दिया, उन पर 50 से अधिक गोलियां चलाई गईं थीं। नक्सलवाद के खिलाफ महेंद्र कर्मा ने 2005 में सलवा जुडूम अभियान की शुरुआत की थी। सलवा जुडूम के जरिए महेंद्र कर्मा ने आदिवासियों को नक्सलियों से लड़ने की ताकत दी थी। यही वजह थी कि महेंद्र कर्मा नक्सलियों की आंख का कंकड़ बन गए थे।महेंद्र कर्मा की मौत के बाद से ही उनके पूरे परिवार को जेड प्लस सुरक्षा दी गई है। देवती कर्मा चाहे घर पर हो या खेतों पर, हर वक्त कई जवान उनकी सुरक्षा में तैनात रहते हैं। महेंद्र कर्मा की शहादत के बाद क्षेत्रीय समर्थन से देवती कर्मा विधायक बनीं। छोटे से गांव की यह साधारण महिला अब छत्तीसगढ़ विधानसभा में अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं।

Share it
Top