जिला अस्पताल में स्टाफ नर्स के 39 पद खाली

जिला अस्पताल में स्टाफ नर्स के 39 पद खाली

भिण्ड। जिला अस्पताल में स्टाफ नर्स के 39 पद खाली हैं। साथ ही मैन्ट्रन, नर्सिंग सिस्टर सहित अन्य पद भी है, रिक्त पड़े होने से मरीजों को समुचित उपचार नहीं मिल पा रहा है। इनकी पूर्ति के लिए अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. अजीत मिश्रा ने रिक्त पदों की पूर्ति कराए जाने के संबंध में भोपाल स्थित स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखा है।
जिला अस्पताल में स्टाफ नर्स की काफी कमी है, जिसके कारण बाकी की स्टाफ नर्स को समय रहते छुट्टी नहीं मिल पा रही है, इतना ही नहीं कुछ स्टाफ नर्सेज को तो डबल ड्यूटी भी करनी पड़ रही है। जानकारी के अनुसार, जिला अस्पताल में स्टाफ नर्स की अधिक कमी है क्योंकि स्वीकृत पद 100 है और कार्यरत 61 है और 39 पद खाली पड़े हुए हैं। इसके अलावा, मैंट्रेन के स्वीकृत पद सात हैं लेकिन इस समय कार्यरत केवल एक मेट्रन है और छह पद खाली हैं वहीं नर्सिंग सिस्टर के स्वीकृत पद छह और कार्यरत एक हैं, पांच पद खाली पड़े हुए हैं। ज्ञात हो जिला चिकित्सालय 300 बिस्तरीय अस्पताल है लेकिन यहां पर स्टाफ नर्स की कमी होने के कारण मरीजों को अत्याधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कर्मचारियों की कमी के चलते एक स्टाफ नर्स पर 30 से 40 मरीजों की देखरेख की जिम्मेदारी है। इस वजह से मरीजों को जरूरी सुविधाएं मुहैया करने में परेशानी आ रही है।
असफल हो रहे हैं प्रयास
जिला चिकित्सालय में मरीजों को भरपूर सुविधाएं मिलें, इसके लिए सिविल सर्जन द्वारा प्रयास तो भरपूर किए जा रहे हैं लेकिन स्टाफ नर्स, मैन्ट्रन, नर्सिंग सिस्टर आदि के पद रिक्त होने के कारण उनके इन प्रयासों को सफलता हासिल होने में काफी परेशानियां आ रही हैं। इसी के चलते सिविल सर्जन डॉ. अजीत मिश्रा ने भोपाल स्थित अपने वरिष्ठ कार्यालय को पत्र लिखकर जल्द से जल्द इन रिक्तियों की पूर्ति कराए जाने की मांग की है।

Share it
Top