जरूरी है घर में सफाई अभियान..काम ज्यादातर लोगों को लगता है बोझ

जरूरी है घर में सफाई अभियान..काम ज्यादातर लोगों को लगता है बोझ

 home-inspectors-sanibel-flआज की भागदौड़ वाली जिंदगी में हर व्यक्ति के जीने का अंदाज पुराने दिनों की अपेक्षा बदल चुका है। उसके रहने, खाने, काम काज आदि के तरीकों में आधुनिकता आ चुकी है। इस आधुनिकता का ही प्रमाण है कि लोगों में अब फ्लैट्स संस्कृति अपनाई जा रही है किंतु समय अभाव के कारण वे अपने घरों की सफाई पर कोई विशेष ध्यान नहीं दे पाते।
वैसे तो घर की सफाई का काम कोई आकर्षक काम नहीं है और यह काम ज्यादातर लोगों को बोझ नजर आता है लेकिन थोड़ी प्लानिंग के साथ सभी मेंबर्स मिल जुलकर करें तो यह सफाई जैसा मामूली काम कभी कभी रिश्तों को करीब ले आता है।
उपयोग के आधार पर:-
सफाई अभियान की शुरूआत सामान के उपयोग के आधार पर करें। वैसे जिस सामान को दो साल में एक बार भी इस्तेमाल न किया हो, उसे तुरंत हटा दें। कई बार नया टी. वी. या फ्रिज लेने के बाद भी पुराने को बंद करके रखा जाता है। ऐसे सामान को कबाड़ी को दे दें। पुराने कपड़े व जिन्हें पहनना छोड़ दिया हो, पुरानी किताबें, अखबार, शोपीस और बच्चों के खिलौने जिनका आगे उपयोग नहीं होना हो, कबाड़ी को बुलाकर बेचें। इस तरह घर भी साफ होगा तथा पैसे भी बनेंगे।
कहानी- मैं विवाह नहीं करूंगी.. मेरा दूल्हा तो मेरे खिलौने हैं
खिड़की दरवाजों पर खास नजर:-
जब भी हमारे घर में कोई आता है तो पहले दरवाजा खोलते हैं। ऐसे में आने वाले की दृष्टि परदे पर भी पड़ती है, इसलिए समय समय पर और दरवाजों घर के खिड़की दरवाजों पर से सारे पर्दे उतारकर लॉन्ड्री के लिए दें या घर पर साफ करें। सर्दी, गर्मी जैसा मौसम हो, उसके अनुसार पर्दे लगा सकते हैं। अक्सर देखा जाता है कि बैड शीट तो धो लेते हैं पर तकिए का कवर भूल जाते हैं, इसलिए तकिए का कवर भी साथ में धोएं।
आपके सौंदर्य का राज ‘आपके बाल’
इलैक्ट्रानिक सामान का रख रखाव सीजन के अनुसार:- प्रत्येक सीजन में अलग-अलग इलेक्ट्रानिक वस्तुएं उपयोग में आती हैं जैसे गर्मी में कूलर, पंखा, एसी आदि। इसलिए जब गर्मी चली जाए तो कूलर, पंखा, एसी आदि को अच्छी तरह साफ करके किसी कपड़े या गत्ते से कवर करके रख दें ताकि सर्दी में जब इस्तेमाल न हो, तब ये गंदे न हों और समय-समय पर फ्रिज की सफाई भी करें।एक और एक ग्यारह:- जब भी सफाई अभियान चलाएं तो कभी भी किसी एक सदस्य पर ही इसका जिम्मा न डालें क्योंकि हो सकता है कि यह काम उसके लिए परेशानी बने या हो सकता है कि समय भी खराब हो और सफाई भी ठीक न हो, इसलिए काम को मिल कर बांट लें। जैसे बच्चे हैं तो उनसे कपड़े, किताबें आदि इक_ा करवा कर रख सकते हैं। महिलाएं घर में रसोई में रखे अनावश्यक डिब्बे, थैलियां बिखरे बर्तन आदि रख सकती हैं और पुरूष स्वयं छतों को झाडू को डंडे में बांधकर साफ कर सकते हैं। इस तरह से सभी को मिलकर काम करना चाहिए ताकि सफाई भी हो जाए परेशानी भी न हो।दीमक, कॉकरोच से छुटकारा:-
अगर किचन में आप हर हफ्ते सफाई करें तो कॉकरोच से छुटकारा मिल सकता है। अगर किचन में एक दो कॉकरोच दिखाई दें तो स्प्रे से काम चल सकता है। अगर ज्यादा हैं तो पेस्ट कंट्रोल ट्रीटमेंट करवा सकते हैं जिसका प्रभाव एक महीने तक रहता है। फर्नीचर आदि में लगने वाली दीमक को तो घर में ही कंट्रोल किया जा सकता है या पेस्ट कंट्रोल करवा सकते हैं।
-विवेक शर्मा[दैनिक रॉयल unnamed
बुलेटिन की मोबाइलएप को डाउनलोड कीजिये….गूगल के प्लेस्टोर में जाकर
royal bulletin
टाइप करे और एप डाउनलोड करे..आप हमारी हिंदी न्यूज़ वेबसाइटwww.royalbulletin.com
और अंग्रेजी news वेबसाइटwww.royalbulletin.in को भी लाइक करे..]
– तारा ‘राज’

Share it
Top