जब हो गले में खिचखिच…!

जब हो गले में खिचखिच…!

 मौसम बदलने पर गले में खिचखिच का होना एक आम समस्या है जो अधिकतर लोगों को परेशानी में डाल देती है। हमेशा गला मौसम के कारण खराब नहीं होता। अन्य कारण भी हैं गले खराब के जैसे प्रदूषण, अधिक ठंडी चीजों का सेवन या किसी अन्य बीमारी की आहट आदि। अगर आप भी गले खराब से परेशान हैं तो पहले कारण जानें, फिर उसका इलाज प्रारंभ करें।
– खांसी जुकाम के कारण गला खराब हो तो अदरक वाली चाय दिन में दो से तीन बार लें।
– गुनगुने पानी में हल्का सा नमक मिलाकर गरारे करें। ज्यादा खराब होने पर गुनगुने पानी में लिक्विड बीटाडीन गार्गल की 2 से 4 बूंदें मिलाकर गरारे करें।
– दिन में गर्म पानी सिप सिप कर पीने से भी आराम मिलता है।
– खराब गले के लिए पानी में अदरक, 3-4 काली मिर्च और 4-5 तुलसी के पत्ते मिलाकर काढ़ा तैयार कर लें। उसमें शहद मिलाकर गर्म काढ़ा पिएं।
चेहरे की खूबसूरती का राज ‘फेस मास्क’

– अचार, खट्टे फल, आइसक्रीम, बर्फ मिले पेय, कोल्ड डिंरक्स आदि से परहेज रखना जरूरी है। गर्म सूप पीने से आराम मिलता है।
– गले खराब में ऊं का लंबा जाप करने से भी गले की खिचखिच में आराम मिलता है।
– चाय बन जाने पर कप में एक चम्मच शहद डालकर चाय उसमें छान कर पीने से भी गले को आराम मिलता है।
– सर्दी के मौसम में गले को मफलर, स्कार्फ या शाल लपेटकर रखें। गले की सुरक्षा के लिए उसे गर्म रखना जरूरी है।
– गला खराब होने पर मुंह में चुटकी भर अजवायन रख कर धीरे धीरे चूसते रहें। राहत मिलेगी।
– गले को आराम देने के लिए प्रात: की चाय में 1 चुटकी पिसी सौंठ, 1 छोटी इलायची, आधी बड़ी इलायची, मिश्री मिलाकर चाय बनाएं और गर्म गर्म सिप कर पिएं।
– गर्मियों में गला खराब होने पर 1 गिलास पानी में 2 छोटे चम्मच सौंफ उबालकर उसमें स्वादानुसार मिश्री मिलाकर पीने से भी गले को आराम मिलता है।
पति के लिये भी संवरिए..औरत को घर में रहकर ज्यादा सजना संवरना चाहिए

– गले का इंफेक्शन होने पर स्टीम लेना गले को राहत देता है। इससे नाक और गले की रूकी नाडिय़ां खुल जाती हैं और सांस भी आसानी से लिया जा सकता है। गले के दर्द में आराम मिलता है। स्टीम वाले पानी में युकलिप्टिस तेल की कुछ बूंदें मिलाने से जल्दी आराम मिलता है।
– गला खराब होने पर गला ठीक करने की गोलियां चूसते रहें ताकि मुंह में लार बनती रहे जिससे गले की खुश्की कम होती है और गले को आराम मिलता है। जिंजर फ्लेवर गोलियां सबसे अधिक लाभप्रद हैं।
– थोड़े थोड़े अंतराल में कुछ गर्म लिक्विड लेने सें भी गले को आराम मिलता है। इससे गले की अंदरूनी सिंकाई होती है और गले में जमा होने वाले बैक्टीरिया भी इक_े नहीं होते।
– सारिका

Share it
Share it
Share it
Top