छात्रा प्रियंका बनी एक दिन की प्रिंसिपल

छात्रा प्रियंका बनी एक दिन की प्रिंसिपल

जमशेदपुर। जमशेदपुर के जादूगोड़ा के निकट दुरकू गांव स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय की 10वीं की छात्रा प्रियंका मुर्मू को शनिवार को एक दिन का मानद प्रिंसिपल बनाया गया। यह अभिनव प्रयोग मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय के उपसमाहर्ता संजय कुमार की पहल पर किया गया। बालिका सशक्तिकरण को लेकर किये गए इस एक दिवसीय कार्यक्रम को लेकर बीते तीन मई को स्कूल के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम के दौरान स्कूल प्रबंधन, पंचायत मुखिया सहित गांव के गणमान्य नागरिकों व अभिभावकों की सलाह ली जा चुकी थी। मुख्यमंत्री के विशेष कार्यपदाधिकारी संजय कुमार की ओर से बताये गए चयन मानकों के आलोक में प्रबंधन समिति और प्रधानाचार्य की ओर से एक दिन पहले यानी शुक्रवार को ही प्रियंका का नाम एक दिन के मानद प्रिंसिपल के लिए तय कर लिया गया था।
शनिवार को विद्यालय पहुंचते ही प्रिंसिपल सुनील यादव और मुखिया लक्ष्मी चरण सिंह ने मनोनीत प्रिंसिपल प्रियंका को प्रधानाचार्य कक्ष तक ले जाकर प्राचार्य की कुर्सी पर बैठाया। थोड़ी देर बाद प्रार्थना स्थल पर आयोजित प्रार्थना सभा में पहुंच प्रियंका ने छात्र छात्राओं और शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की दिशा में चल रहे अभियान को सफल बनाने के लिए शिक्षक और छात्र बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। उसने उपस्थित छात्रों एवं शिक्षकों से अपील की कि वे छुट्टी के दिन गांव में भ्रमण कर ड्राप आउट बच्चों एवं उनके अभिभावकों को समझाने का प्रयास करें, इतना ही नहीं उसने हर बच्चे को संकल्प भी दिलाया कि प्रत्येक छात्र अपने आस पड़ोस के कम से कम एक निरक्षर व्यक्ति को साक्षर बनाएगा।
इन महिलाओं ने बनाया दुनिया को अपनी खूबसूरती का दिवाना…!

कक्षा आरम्भ होने के बाद उसने सभी कक्षाओं का भ्रमण किया। मिड डे मील के नमूने को चखकर और गुणवत्ता जांचने के बाद ही बच्चों के बीच भोजन बंटवाया। विद्यालय पहुंचे संजय कुमार के प्रति सौजन्य प्रदर्शित करते हुए प्रियंका ने उन्हें अपने कक्ष में बैठाया और उन्हें मध्याहन भोजन का खाना खिलवाने के बाद विद्यालय की आधारभूत संरचना संबंधी कुछ मांगे रखीं। मौके पर एसएमसी अध्यक्ष शिवचरण गोप के अलावा ओम शर्मा, दुलाल आचार्य, शशधर गोप, संतोष कुमार, शशि भूषण, पूर्ण चंद्र, माधवी शर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Share it
Share it
Share it
Top