चोकर बहुत उपयोगी है शरीर के लिए

चोकर बहुत उपयोगी है शरीर के लिए

चोकर कब्ज की रामबाण दवा है, शायद आपने इस बारे में कई बार सुना होगा। यह सच है कि लगातार नियमित चोकरयुक्त आटे से बनी रोटी खाने से कब्ज दूर होती है। आटे में आठवां भाग साफ चोकर मिलाकर आटा गूंथना चाहिए।
चोकर में लौह तत्व की मात्रा प्रचुर होने के कारण शरीर में खून की कमी नहीं होती। सामान्य से कुछ ज्यादा चोकरयुक्त रोटी के नियमित सेवन से डायबिटीज पर नियंत्रण रखा जा सकता है।
चोकर रहित आटे के सेवन से दिल घबराता है, हृदय की मांसपेशियां कमजोर पडऩे लगती हैं और हृदय की धड़कन भी धीमी पड़ती है जिससे नींद कम आती है और स्वास्थ्य लडख़ड़ाने लगता है।
चोकर को खाने में शामिल करने से शरीर को काफी रेशा मिलता है जो मोटापे और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने में सहायक होता है। शरीर से मल को बाहर निकालने में चोकर अहम भूमिका निभाता है।
बाल कथा : अच्छी बुरी संगति

चोकर में विटामिन ‘बी’ काम्पेलक्स, कैल्शियम, पोटाशियम, लोहे और स्टार्च की काफी मात्रा होती है। आटे में से कभी भी चोकर को अलग कर खाना न बनाएं और चोकर को निरूपयोगी न मानें। चोकर युक्त आटा पर्याप्त उपयोगी खाद्य पदार्थ है जिसके सेवन से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। चोकर को भोजन का अभिन्न अंग बनायें।
-नीतू गुप्ता

Share it
Top