चेहरे की खूबसूरती का राज ‘फेस मास्क’

चेहरे की खूबसूरती का राज ‘फेस मास्क’

सौंदर्य प्रसाधनों में सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला उत्पाद है फेशियल मास्क जो रोम छिद्रों को साफ करता है, मृत त्वचा को हटाता है, त्वचा में कसाव लाता है और त्वचा पर निखार लाता है। फेशियल मास्क त्वचा में सफाई व सुधार लाते हैं, इसलिए जब पैक उतारा जाता है तो त्वचा स्वस्थ और चमकती नजर आती है। अधिकतर फेस मास्क फलों और सब्जियों के बने होते हैं इसलिए सुरक्षित होते हैं। बाजार में तरह-तरह के फेस मास्क उपलब्ध हैं जैसे संतरे का, चंदन का और मुल्तानी मिट्टी का पर ये काफी महंगे होते हैं। साथ ही उन्हें खरीदते समय भी विशेष सावधानी बरतनी आवश्यक है, जैसे-आप जब भी कोई फेस मास्क खरीद रही हैं तो अच्छी कंपनी का ही लें और प्रसाधन का प्रयोग करने से पूर्व उसमें प्रयुक्त सामग्री के विषय में पढ़ लें। कहीं किसी से आपकी त्वचा को एलर्जी न हो। एक्सपायरी तिथि भी अवश्य पढ़ें। साथ ही-फेस मास्क के प्रयोग की विधि पढ़े बिना उसे प्रयोग मत करें। सबसे जरूरी है अपनी त्वचा के प्रकार यानी तैलीय, रूखी, मिश्रित आदि ध्यान में रखते हुए उसी के अनुरूप फेस मास्क का चुनाव करें। आकर्षक पैकिंग से प्रभावित होकर कोई प्रसाधन न खरीदें।
फेस मास्क का प्रयोग करते समय भी कुछ बातों को ध्यान में रखें। फेस मास्क का प्रयोग साफ हाथों से करें। फेस मास्क का प्रयोग करते समय आपका चेहरा बिल्कुल साफ होना चाहिए। उस पर कोई मेकअप नहीं लगा होना चाहिए। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो किसी साफ कपड़े को पानी में भिगोकर चेहरा उससे अच्छी तरह साफ करें। इससे चेहरे की त्वचा के रोमकूप खुल जाएंगे और फेस मास्क अधिक प्रभाव छोड़ेगा। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो ऐसा न करें। इससे आपको मुंहासे हो सकते हैं।
फेस मास्क लगाने से पूर्व अपने बालों को अच्छी तरह से पीछे बांध लें। मास्क पेस्ट साफ उंगलियों से स्पेट्यूला से लगाएं। आंखों के आस-पास की त्वचा पर इसे न लगाएं। मास्क पेस्ट नरम हाथों से लगाएं और त्वचा पर एकसार लगाएं।
दूर रहें नजले जुकाम की गिरफ्त से..!

कुछ आसान फेस मास्क तैयार करने व प्रयोग करने की विधि:- त्वचा पर निखार लाने के लिए मलाई में जरा सी हल्दी मिला दें और 15-30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें ताकि तैलीयता समाप्त हो जाए। अगर आपके रोमछिद्र खुले हुए हैं तो क्ले मास्क उसे कसेगा और त्वचा को ताजगी देगा। मुल्तानी मिट्टी में थोड़ी सी मलाई मिला लें और मिश्रण को त्वचा पर लगा कर सूखने दें। फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें। टमाटर भी बड़े रोमछिद्रों वाली त्वचा के लिए अच्छा है।
रूखी त्वचा के लिए फेस मास्क

– एक चम्मच शहद व एक चम्मच अंडे का सफेद भाग मिला कर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें।
– रूखी त्वचा के लिए अंडे का पीला भाग लगाना भी उत्तम है क्योंकि यह विटामिन ए से भरपूर होता है। एक चम्मच अंडे का पीला भाग लें। उसमें शहद व आलिव आयल की कुछ बूंदें अच्छी तरह से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी है तो नींबू और संतरे का प्रयोग न करें।
– एक चम्मच मलाई में थोड़ा सा बेसन, हल्दी व दूध डाल कर पेस्ट बना लें। सूखने पर धो दें। इससे रूखी त्वचा में नमी बनी रहेगी।
तनाव मुक्ति के लिए जरूरी है समस्याओं से मुक्ति

तैलीय त्वचा के लिए फेस मास्क:-
– खीरे को कद्दूकस करके उसमें दही मिला कर पेस्ट बना लें व 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर पानी से चेहरा साफ कर लें।
– मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर लेप बना लें और चेहरे पर लगाएं। जब मास्क सूख जाए तो गुनगुने पानी से साफ कर लें। यह मास्क तैलीय त्वचा के लिए विशेष लाभदायक है।
– अंडे की सफेदी का मास्क भी खुले रोम छिद्रों को बंद करता है इसलिए तैलीय त्वचा पर इसका प्रयोग भी लाभप्रद है।
मिश्रित त्वचा के लिए फेस मास्क:-
– एक चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी, दूध, कुछ बूंदें बादाम रोगन की डाल कर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।
– एक चम्मच बेसन में कुछ बूदें ग्लिसरीन व नींबू के रस की मिलाकर लगाएं और 10-15 मिनट बाद पानी से चेहरे को साफ कर लें।
– सोनी मल्होत्रा

Share it
Share it
Share it
Top