घर पर ही करें फेशियल

घर पर ही करें फेशियल

अच्छे स्वास्थ्य के साथ साथ अच्छी त्वचा का होना भी जरूरी है। खूबसूरत और जवां त्वचा के लिए आपको बार-बार पार्लर जाने की जरूरत भी नहीं। अगर आप घर-बाहर के कामकाज में इतनी व्यस्त हैं कि आपके पास फेशियल करवाने तक का समय नहीं है तो क्यों न घर पर ही फेशियल ट्राई करें। अपनाएं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप घर पर ही फेशियल का सकती हैं।
करें क्लीनिंग:- पहला स्टेप है अपने चेहरे पर लगे मेकअप और उस पर चिपकी धूल को साफ करना। इसके बाद चेहरे, गले और कानों को क्लींजर से साफ कर लें।
करें स्क्र बिंग:- स्क्र बिंग रूखी त्वचा की सफाई के साथ ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाता है। त्वचा के अनुरूप हाथों में स्क्र ब लगाकर चेहरे पर लगाएं। स्क्र बिंग के लिए हाथों में स्क्र ब लगाकर चेहरे पर लगाएं। स्क्र बिंग के लिए हाथों को सर्कुलर मोशन में घुमाएं जिससे ब्लैकहेड्स और मृत त्वचा निकल जाए। इसके बाद चेहरा गीले कपड़े से साफ कर दें।
लें भाप:- चेहरे पर 4 से 5 मिनट के लिए थोड़े गर्म पानी की भाप लें। इससे त्वचा के रोमछिद्र और कोशिकाएं खुल जाएगी। स्टीमिंग हेतु गर्म पानी में तौलिया भिगो, निचोड़कर त्वचा पर रखें। खुले बर्तन में पानी गर्म कर चेहरा थोड़ी दूर पर रखें और तौलिये से ढक लें ताकि भाप बाहर न जाये। स्टीमर की सहायता से भी ले सकते हैं।
फेस मास्क:- यह फेशियल का सबसे महत्त्वपूर्ण अंग है। चेहरे पर त्वचा के अनुसार 10 से 20 मिनट के लिए मास्क लगाएं।
चेहरे पर मास्क लगाने के बाद अपनी आंखों पर खीरे के टुकड़े रखें और रिलैक्स हो जाएं। इससे आपकी त्वचा के साथ और दिमागं को भी आराम मिलेगा। फिर अच्छे से चेहरा धो लें। शुष्क त्वचा के लिए हाइड्रेटिंग जेल या क्रीम बेस्ड मास्क लगाएं। तैलीय त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी वाला मास्क लगाएं।
लगाएं माश्चराइजर:- मास्क के बाद चेहरे की नमी बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि आप माश्चराइजर लगाएं। चेहरे की त्वचा में निखार
आएगा और चेहरा खूबसूरत दिखेगा।
– शिवांगी झाँब

Share it
Share it
Share it
Top