घरेलू कामगारों को सर्व्ड से कीजिये ऑनलाइन भुगतान

घरेलू कामगारों को सर्व्ड से कीजिये ऑनलाइन भुगतान

paymentनई दिल्ली। डिजिटल भुगतान एवं नकदी रहित अर्थव्यवस्था पर सरकार के जोर देने के बीच घरेलू कामगारों को डिजिटल माध्यमों से सीधे उनके बैंक खातों में भुगतान करने और सरलता से ऋण, बीमा आदि उपलब्ध कराने के लिए सर्व्ड  टेक प्राइवेट लिमिटेड ने एक ऐप लांच किया है।
कंपनी के सह संस्थापक एवं निदेशक जतिन अग्रवाल ने इस मौके पर कहा कि ऐप को एक होम मैनेजमेंट सिस्टम के रूप में तैयार किया गया है जहाँ एकबार पंजीकृत किये गये व्यक्ति को मासिक वेतन का भुगतान सीधे उसके खाते में किये जाने की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि इस ऐप को डाउनलोड करने से लेकर सभी तरह की औपचारिकतायें पूरी करने में मात्र 10 मिनट लगता है। जिसके खाते में भुगतान किया जाना है उसके प्रोफाइल के साथ आधार और खाता नंबर की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र में घरेलू सेवायें देने वालों की संख्या एक करोड़ से अधिक है और लगभग शत-प्रतिशत कामगारों को नकद में भुगतान किया जाता है। उन्होंने सव्र्ड के जरिये भुगतान किये जाने के लाभों का उल्लेख करते हुये कहा कि यदि कोई व्यक्ति छह महीने तक लगातार उनके प्लेटफार्म के जरिये मासिक भुगतान प्राप्त करता है तो उसे अल्पकालिक लघु ऋण के साथ ही चिकित्सा बीमा और दीर्घकाल तक जुड़े रहने वालों को आवास ऋण उपलब्ध कराने की भी योजना बनायी गयी है। उन्होंने कहा कि यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्मों पर उपलब्ध है।
जनधन खातों पर RBI की सख्ती, एक महीने में 10 हजार से ज्यादा नहीं निकलेगा
ऑनलाइन पूरे देश में लोग इससे जुड़े रहे। लेकिन, कंपनी की योजना शुरुआत में देश के 10 बड़े शहरों में झुग्गी झोपडियों में इसके लिए वित्तीय साक्षरता शिविर लगाने और इससे जुडऩे के लिए प्रोत्साहित करने की योजना बनायी गयी है। हर शहर में कम से कम 10 हजार लोगों को जोडऩे का लक्ष्य है।
add-royal-copy

Share it
Top