ग्लोइंग फ्रेश त्वचा के लिए

ग्लोइंग फ्रेश त्वचा के लिए

गर्मियों की चिलचिलाती धूप त्वचा के लिए बहुत खतरनाक होती है पर इससे छुटकारा पाना संभव नहीं होता क्योंकि मौसम तो अपनी मर्जी से चलते हैं। जब तक गर्मियों की तेज धूप रहेगी, तब तक त्वचा में भी कुछ न कुछ समस्या तो चलती रहेगी।
तेज धूप से त्वचा का झुलसना, घमौरियां निकलना, सनबर्न और सनटैन का होना, ये सब त्वचा रोग किसी न किसी रूप से परेशान करते ही रहेंगे। यदि हम कुछ बातों पर प्रारंभ से ही ध्यान रखें तो हम अपनी त्वचा का ग्लो बनाए रख सकते हैं और हमेशा फ्रेश दिख सकते हैं:-
त्वचा की देखभाल:- गर्मियों की तेज धूप और ए वी किरणें अक्सर हमारी त्वचा को कुछ न कुछ समस्या देते रहते हैं। तेज धूप से त्वचा झुलसने लगती है। अधिक देर तक धूप में रहने से सनबर्न होने का खतरा या त्वचा का रंग खराब होने लगता है। इससे हमारी त्वचा का ग्लो समाप्त हो जाता है। यह समस्या गोरी त्वचा वालों को अधिक होती है और सांवली त्वचा वालों को कम। गोरी त्वचा वालों को स्किन रैशेज होने का खतरा भी अधिक होता है।
इन सबसे निजात पाने के लिए ऐसा नहीं कि पूरी गर्मी में बाहर ही न निकला जाए और चिलचिलाती धूप से डर कर घर पर ही बैठा जाए। सभी त्वचा वालों को धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन एस पी एफ 25 या इससे भी अधिक वाला प्रयोग करना चाहिए। अपने शरीर को अधिक से अधिक सूतों कपड़ों से ढक लें। आंखों पर सनग्लासेज, सिर पर टोपी या छाता लेकर चलें।
गर्मियों में स्लीवलेस कपड़ों से बचना चाहिए क्योंकि खुली त्वचा पर सनटैन और सनबर्न होने का खतरा अधिक रहता है। फुल स्लीव डेऊसेस पहनें। कपड़े सूती ही पहनें ताकि सूती कपड़े त्वचा पर आए पसीने को सोख लें।
दिन में कम से कम दो बार स्नान लें। सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में अधिक देर तक तक नहाएं। ठंडे पानी से नहाने से गर्मी से राहत मिलती है, साथ ही स्किन रैशेज कम होते हैं। सन बर्न होने पर ऐलोवेरा जैल लगाएं। ठंडक मिलेगी और त्वचा की समस्या भी कम होगी।
पुराने टूथ ब्रश से भी बीमारियां..टूथ ब्रश दो-तीन माह में बदल लें..!

बाडी टेम्परेचर को ठीक रखने के लिए पानी की मात्रा अधिक लें। इससे शरीर में पानी की कमी भी नहीं रहेगी। पानी अधिक न पिया जाए तो छाछ, शरबत, शिकंजी या मैंगो शेक पीकर भी पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है।
गर्मी का प्रभाव आप पर अधिक न पड़े, इसके लिए आप टमाटर का नियमित सेवन करें। टमाटर एंटी ऑक्सिडेंट है जो शरीर को गर्मी से लडऩे की शक्ति देता है।
तरबूज आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में नमी देता है। इसका सेवन नित्य करें। तरबूज से शरीर को कई विटामिन्स मिलते हैं जो त्वचा का ग्लो बनाए रखते हैं।
गर्मियों के मौसम में नींबू पानी और शिकंजी लाभ पहुंचाती है और गर्मी से राहत दिलाती है। नींबू में विटामिन सी भरपूर होता है जिससे शरीर का मेटाबलिज्म मजबूत होता है।
गर्मियों में बादाम भिगो कर खाने से भी त्वचा में ग्लो बना रहता है। बादाम में अनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं। बादाम आप मैंगो शेक में भी मिला कर ले सकते हैं।
मेरी भी सुन लिया करो…..

सनबर्न या सनटैन होने पर इन्हें आजमाएं
– टमाटर, खीरे का पेस्ट सनटैन और सनबर्न वाली जगह पर लगाएं।
– चंदन डस्ट को गुलाब जल में मिलाकर प्रभावित त्वचा पर लगाएं।
– एलोवेरा जेल का प्रयोग प्रभावित त्वचा पर करें।
– रूई के फाहे को गुलाब जल में भिगो का प्रभावी हिस्से पर लगाएं।
– ठंडे दूध में रूई या कपड़े को भिगो पर सनबर्न वाली त्वचा पर रखें।
– बालों पर और त्वचा पर दही में मुलतानी मिट्टी मिला कर मलने से भी शरीर में ठंडक महसूस होती है।
– नीतू गुप्ता

Share it
Share it
Share it
Top