ग्राफिक डिजाइनिंग में करियर

ग्राफिक डिजाइनिंग में करियर

ग्लोबलाइजेशन और लिबरलाइजेशन के वर्तमान युग में एंटरटेनमेंट और मीडिया का जिस तेज रफ्तार से प्रसार होता जा रहा है, उसी तेजी से मानव जीवनशैली में भी परिवर्तन होता जा रहा है। सच पूछें तो मीडिया और एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में अद्भुत तरक्की के कारण तकनीक से ले कर लाइफ स्टाइल और फूड से ले कर कल्चर तक सभी अविश्वसनीय परिवर्तनों के दौर से गुजर रहे हैं। इन सभी परिवर्तनों के कारण रोजगार के नए अवसर भी बड़े पैमाने पर उपलब्ध हो रहे हैं।
आइए, देखते हैं कि 21वीं सदी के इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के युग में मीडिया और एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में जॉब्स और करियर के महत्त्वपूर्ण विकल्प क्या हैं।
ग्राफिक डिजाइनिंग में कैरियर : ग्राफिक डिजाइनर का मुख्य काम कम्युनिकेशन को विजुअल रूप देना होता है। इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए ग्राफिक डिजाइनर में क्रिएटिविटी और कल्पनाशक्ति का होना जरूरी होता है। अखबार, पत्रिकाएं, वैब पेपर्स के अतिरिक्त सभी प्रकार के इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया में आप जिस ग्राफिक और इमेज कॉम्बिनेशन को देखते हैं वे सभी उनमें कार्य करने वाले ग्राफिक डिजाइनर्स के क्रिएशन होते हैं।
एडवरटाइजिंग एजेंसीज से ले कर टेलीविजन इंडस्ट्री तक में ग्राफिक डिजाइनर की डिमांड बड़े पैमाने पर होती है और यही कारण है कि हाल के वर्षों में ग्राफिक डिजाइनर के लिए जॉब के अवसर काफी बढ़ रहे हैं।
एक होनहार महिला पहली बार स्कुटी चलाकर..

कोर्स कहां से करें : ग्लोबल मार्केट के मॉडर्न युग में ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स एक फैशनेबल कोर्स माना जाता है। ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स प्लस टू के बाद किया जा सकता है। वैसे इस क्षेत्र में करियर में काफी अधिक सफलता के लिए ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के साथ डिप्लोमा एवं पीजी डिप्लोमा भी किया जा सकता है।
ग्राफिक डिजाइनिंग के मुख्य कोर्स हैं:
० फाइन आर्ट्स एंड ग्राफिक डिजाइनिंग में बैचलर डिग्री।
० पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिजाइन, विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन प्रोग्राम।
० ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिजाइन।
० पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ऐडवरटाइजिंग ऐंड विजुअल कम्युनिकेशन कोर्स।
० पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एप्लाइड आर्ट्स ऐंड डिजिटल आर्ट्स।
० पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन प्रिंटिंग ऐंड मीडिया इंजीनियरिंग।
० डिप्लोमा इन विजुअल कम्युनिकेशन।प्रेम को न बनाएं मजाक

ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स के प्रमुख संस्थान : ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए उपरोक्त कोर्सेज के लिए कई प्रसिद्ध संस्थान देश में कार्य कर रहे हैं, जिनमें कुछ प्रमुख हैं सृष्टि स्कूल ऑफ आर्ट, डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी, बेंगलुरू, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद, इंडस्ट्रिसल डिजाइन सेंटर, आईआईटी मुंबई, आईआईटी कानपुर, आईआईटी गुवाहाटी, डिपार्टमेंट ऑफ डिजाइन, महाराष्ट्र, इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, पुणे।
ग्राफिक डिजाइनर के लिए जॉब्स के अवसर कहां उपलब्ध हैं : वर्तमान इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी युग में मीडिया का शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र बचा हो जहां कि ग्राफिक डिजाइनर के लिए अवसर मौजूद न हों। ग्राफिक डिजाइनर के लिए पिं्रट मीडिया एवं विजुअल मीडिया में रोजगार के बेशुमार अवसर उपलबध हैं। ग्राफिक डिजाइनिंग में डिग्री और डिप्लोमा के साथ कैंडिडेट क्रिएटिव डायरेक्टर, आर्ट डायरेक्टर, लोगो डिजाइनर, लेआउट आर्टिस्ट, ब्रैंड आइडैंटिटी डिजाइनर, फ्लैश डिजाइनर, मल्टीमीडिया डिजाइनर और अन्य संबंधित क्षेत्रों में भी लुक्रेटिव पोस्ट्स के रूप में जॉब्स पा सकता है।
-नरेंद्र देवांगन

Share it
Share it
Share it
Top