गर्म हवाओं से दें त्वचा को सुरक्षा

गर्म हवाओं से दें त्वचा को सुरक्षा

हर मौसम में त्वचा की देखभाल आवश्यक होती है पर गर्मियों में त्वचा विशेष देखभाल मांगती है। गर्म हवाएं, पसीना, धूल, धूप त्वचा को प्रभावित करती है और अगर इनसे त्वचा को सुरक्षा न दी जाए तो त्वचा संबंधी गंभीर रोगों का सामना करना पड़ सकता है।
गर्मियों में त्वचा को क्लीजिंग की आवश्यकता सबसे अधिक होती है। इसके साथ-साथ सबसे आवश्यक होता है त्वचा का सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाव जिसके लिए सबसे जरूरी है सनस्क्रीन का प्रयोग। आइए जानें कि गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें:-
– गर्मियों में चेहरे को तीन-चार बार किसी सौम्य फेस वाश या साबुन से साफ करें। खासकर चेहरा तब अवश्य साफ करें जब बाहर से आ रहे हों क्योंकि घर के बाहर आपको धूल, गर्म हवा, गंदगी आदि का सामना करना पड़ता है जो आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव डालते हैं। चेहरा साफ करने के लिए आप गुलाबजल, क्लीजिंग क्रीम का भी प्रयोग कर सकते हैं।
– गर्मियों में भी त्वचा को माइश्चराइजर की आवश्यकता होती है पर गर्मियों में आयल रहित माइश्चराइजर का प्रयोग करें।
– त्वचा की टोनिंग आपके चेहरे को साफ रखने में मददगार है। अगर आपकी त्वचा बहुत तैलीय है तो क्लीजिंग के पश्चात त्वचा पर एस्टिंरजेंट का प्रयोग करें। रूखी त्वचा के लिए टोनर का प्रयोग करें।
क्या होगा बाल श्रमिकों का भविष्य
– त्वचा की स्क्रबिंग के लिए बाजार में बहुत से स्क्रबर उपलब्ध हैं। स्क्रबिंग त्वचा के रोमछिद्रों की अच्छी तरह सफाई करती है व मृत त्वचा हटाती है।
– स्क्रबिंग के पश्चात बर्फ का एक टुकड़ा लेकर चेहरे पर अच्छी तरह मलें। अगर स्क्रबिंग के तुरंत बाद आप धूप में चले जाएंगे तो आपको पिग्मेंटेशन का सामना करना पड़ सकता है। त्वचा के लिए एक अच्छा स्क्रबर आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं। आलिव आयल में चीनी मिला कर हल्के हाथों से इसे चेहरे पर मलें और स्क्रबिंग के पश्चात् चेहरे पर माइश्चराइजर का प्रयोग करें।
– गर्मियों में त्वचा को बहुत अधिक स्टीम न दें। अगर त्वचा तैलीय है तो सप्ताह में एक बार त्वचा को भाप दें अन्यथा 15 दिन से पूर्व नहीं।
– गर्मियों में फ्रूट फेस-मास्क का प्रयोग अधिक करें। ये त्वचा को ताजगी देंगे। खीरे या संतरे के फेस मास्क का प्रयोग करें।
प्रेम की प्रतिमूर्ति ही तो थे सत्य साईं बाबा
– गर्मियों में त्वचा सनटैन व पिंग्मेंटेशन का शिकार हो जाती है। इसके लिए त्वचा पर दही लगाएं। यह त्वचा को ठंडक देगा व त्वचा को मुलायम बनाएगा।
– धूप में जाने से 15 मिनट पूर्व सन-स्क्रीन का प्रयोग करें। खुले अंगों जैसे गर्दन, कान, बाजू, हाथों, चेहरे पर इसका प्रयोग अवश्य करें। सनस्क्रीन का प्रभाव 4-5 घंटे से अधिक नहीं रहता। अगर आप ज्यादा समय बाहर रह रहे हैं तो इसे पुन: लगा लें। घर पर आकर सनस्क्रीन को अच्छी तरफ साफ कर लें।
– रात को सोने से पूर्व त्वचा पर से सभी सौंदर्य प्रसाधनों को साफ करके सोएं क्योंकि गर्मियों में त्वचा में इंफेक्शन होने की संभावना अधिक होती है।
– सोनी मल्होत्रा

Share it
Top