गर्मी में रहें कूल-कूल

गर्मी में रहें कूल-कूल

Garmiहर मौसम की अपनी खासियत होती है। मौसम के अंदाज के अनुरुप मजा लेने के लिए आवश्यक है खुद के खानपान को समझना। यदि हम सही आहार विहार रखें तो स्वस्थ रहकर जिंदगी का भरपूर मजा ले सकते हैं।
ग्रीष्म अपनी चरम पर है। तपती दोपहरी और गर्म हवा के चलते बाहर निकलना मुश्किल है। ऐसे में आखिर क्या उपाय करें जिससे गर्मियों के साथ चलें और गर्मी महसूस भी न हो।
फलों से रखें खुद को तरोताजा
गर्मी में मिलने वाले ऐसे अनेक फल हैं जो शरीर को तरावट से भर देते हैं। इस मौसम में तरबूज, खरबूजा, ककड़ी, खीरा, अंगूर, नींबू, स्ट्राबेरी, सेब, आम, संतरा आदि फलों को आहार में अवश्य शामिल करें।
फल न केवल शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर करते हैं बल्कि शरीर को ठंडक और पोषण प्रदान करते हैं। इनसे मिलने वाले विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्व रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के साथ त्वचा को भी मुलायम रखते हैं।
स्वास्थ्य का मंत्र – संतुलित भोजन
गर्मी में गरिष्ठ भोजन शरीर के लिए नुकसानदायक है। इस मौसम में शरीर को रिच कार्बोहाइड्रेट्स और लो फैट्स वाले भोजन की आवश्यकता होती है। इससे भोजन को पचाने में शरीर को अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती, सारे पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं।
गर्मियों के अनुरुप दिनचर्या में बदलाव
गर्मी में अपनी दिनचर्या में थोड़ा बदलाव जरूर करें। दिन की शुरुआत 1 लिटर नींबू पानी से करें। नाश्ते में फल, सलाद, सैंडविच या योगर्ट लें। लंच में चपाती, चावल, दालें, हरी सब्जियां, दही व सलाद लें। मेहनतकश लोग शाम को चाय के स्थान पर नींबू पानी, नारियल पानी, शरबत या वेज सैंडविच जैसे नाश्ता लें। डिनर में भी लंच वाला मीनू ही अपनाएं।
इन्हें करें भोजन में शामिल
गर्मी में विशेषरुप से आम, तरबूज, ककड़ी, संतरा, नींबू, पालक, दही, ठंडाई, मक्खन, अंकुरित भोजन, छाछ, टमाटर, पपीता आदि आहार में अवश्य लें।
मिर्च-मसालेदार, तली चीजों के करें परहेज
गर्मी के दिनों में भारी खाने से बचें। अधिक मिर्च मसालेदार, तली-भुनी चीजें पाचन क्रि या को प्रभावित करती हैं। गर्मी में विटामिन ए और विटामिन सी शरीर के लिए बहुत जरूरी है, भोजन में इसकी मात्रा बनाए रखें। गर्मी में जूस व तरल पदार्थों के साथ हल्का भोजन भी लें।
जरूर खाएं सलाद
गर्मी के दिनों में भोजन में सलाद जरूर शामिल करें। ककड़ी, बंद गोभी, खीरा, गाजर, टमाटर के साथ सेंधा नमक, जीरा, सौंफ, इलायची जैसे मसाले प्रयोग करें।
उमेश कुमार साहू

Share it
Share it
Share it
Top