गर्मियों में करें स्किन केयर

गर्मियों में करें स्किन केयर

mahira-khanगर्मियों में पसीना अधिक आने से मेकअप करने का मन नहीं करता है थोड़ी देर में पसीने की बूंदों से मेकअप धुलने लगेगा और त्वचा गंदी लगेगी। आइए देखें कैसे करें तवचा की सही देखभाल इन गर्मियों में।
– गर्मियों में दो बार स्नान अवश्य करें। इससे पसीने की दुर्गंध दूर होगी और गंदगी भी दूर रहेगी।
– गर्मियों में चेहरा फेसवाश से साफ करें। ज्यादा ताजगी महसूस होगी। क्लीजिंग मिल्क का प्रयोग गर्मियों में न करें। न ही साबुन से चेहरे को धोएं।
– दिन में तीन बार ठंडे पानी से चेहरा धोएं। त्वचा पर चिपचिपापन नहीं रहेगा और त्वचा बेहतर सांस ले पाएगी।
– धूप में बाहर निकलने से 20 मिनट पूर्व सनस्क्र ीन जरूर लगाएं ताकि सनस्क्र ीन त्वचा के अंदर तक पहुंच जाए और धूप से आपकी त्वचा को नुकसान न हो।
– अधिक समय तक बाहर रहना हो तो हर 3 से 4 घंटे के अंतराल में सनस्क्रीन लगाएं। चेहरे के अलावा हाथों और पैरों पर भी सनस्क्रीन प्रोटेक्शन क्रीम लगाएं। सनस्क्र ीन खरीदते समय ध्यान दें कि उसमें यूवीए और यूवीबी दोनों हों जो सूरज की किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा करें।
– टैनिंग से बचने के लिए एंटी टैनिंग कंपोनेंट युक्त सनस्क्र ीन खरीदें ताकि आपकी त्वचा को पूर्ण रूप से सुरक्षा मिल सके।
– गर्मियों में भी त्वचा को माश्चराइज करना न भूलें क्योंकि पसीने से आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी कम होती है। बाजार में गर्मियों हेतु विशेष माश्चराइजर भी मिलते हैं।
– दिन में सॉफ्ट माश्चराइजर का प्रयोग करें और रात्रि में रिच का।
– बेजान व मृत त्वचा से बचने के लिए सप्ताह में एक बार त्वचा को एक्सफालिएट करना न भूलें, एक बार स्क्र बर का अवश्य प्रयोग करें। घरेलू स्क्रब का प्रयोग करें। बेसन में बादाम पाउडर मिलाकर पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर लगाएं। हल्का रगड़ कर चेहरा धो लें उसके बाद चेहरे पर बर्फ जरूर लगाएं ताकि खुले हुए रोमछिद्र अपनी प्राकृतिक अवस्था में आ जाएं।
– योगासन करें। शीतली और शीतकारी प्राणायाम नियमित करें। शरीर में ठंडक बनी रहेगी और त्वचा स्वस्थ रहेगी।
– नहाते समय ताजे ठंडे पानी में दूध मिलाकर नहाएं। त्वचा को लाभ मिलता है।
– घर से बाहर निकलते समय सनग्लास और छाता लेकर निकलें ताकि धूप से आंखों, बालों और त्वचा का बचाव हो सके।
मेघा

Share it
Top