गर्मियों की तपन से अपने सौंदर्य को बचाएं

गर्मियों की तपन से अपने सौंदर्य को बचाएं

Shraddha-Kapoorसर्दियों में जहां हम धूप के लिए तरसते हैं वहीं गर्मियों की धूप परेशानी ले कर आती है। गर्मियों की तपती धूप में कोई बाहर निकलना पसंद नहीं करता। यही नहीं, गर्मियों में पसीना व लू आदि की शिकायत रहती है। सूरज की तेज किरणें त्वचा को भारी नुकसान पहुंचाती हैं। गर्मियों में सर्दियों की अपेक्षा तैलीय ग्रंथियां भी अत्यधिक सक्रि य होती हैं और लगातार पसीना आता रहता है। इसके अतिरिक्त सनबर्न की समस्या का भी सामना करना पड़ता है इसलिए गर्मियों में इन सबसे बचाव के लिए निम्न उपाय करें।
– गर्मियों में अधिक से अधिक पानी, जूस आदि पिएं क्योंकि पसीने के कारण हमारे शरीर से जलक्षय होता है।
– गर्मियों में बाहर जाते समय सन स्क्र ीन का प्रयोग अवश्य करें। सनबर्न से व सूर्य की अल्ट्रावायलट किरणों से बचाव के लिए यह बहुत जरूरी है।
– गर्मियों में सिंथेटिक, रेशमी कपड़े बिल्कुल न पहनें। ये शरीर को गर्मी से बचाते नहीं बल्कि शरीर को और गर्मी देते हैं, इसलिए गर्मियों में सदैव ठंडक पहुंचाने वाले सूती कपड़े ही पहनें।
– गर्मियों में ढीले-ढाले वस्त्र पहनें ताकि शरीर तक हवा पहुंच सके। कसे हुए वस्त्र हवा को अंदर नहीं पहुंचने देते और पसीना सूख नहीं पाता।
– गर्मियों में त्वचा की सही देखभाल न होने के कारण गंदगी, पसीने के फलस्वरूप फोड़े, मुंहासे, दाने आदि निकल आते हैं। इसलिए त्वचा की सही ढंग से सफाई करें। चेहरे को दिन में कई बार पानी से साफ करें।
– पसीने की दुर्गंध से बचाव के लिए नहाते समय किसी इत्र या डेटाल की 3/4 बूंदें आदि को पानी में मिलाएं। नहाने के बाद किसी अच्छे डिओडोरेंट का प्रयोग करें ताकि आप दिन भर ताजगी का अनुभव करें।
– धूप में बाहर जाते समय लू से बचाव के लिए प्याज को अपनी जेब में रखकर जाएं। बाहर जाने से पहले पानी पीकर निकलें और एक बोतल में पानी भर कर साथ रखें ताकि आवश्यकता महसूस होने पर पानी उपलब्ध हो।
– गर्मी में बाहर जाते समय सिर को छतरी, दुपट्टे से अवश्य ढक लें जिससे धूप सीधे सिर पर न पड़े।
– गर्मियों में आंखों की भी अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। उनसे बचाव के लिए धूप का चश्मा पहन कर निकलें।
– गर्मियों में हल्के रंग के वस्त्र पहनें।
– गर्मियों में मेकअप कम से कम करें। अधिक मेकअप पसीने के साथ बह जाता है और चेहरे को कुरूप बना देता है।
– गर्मियों में बाजार से कम से कम खाद्य पदार्थ खाएं। फेरी वालों से कटे हुए फल बिल्कुल न खरीदें क्योंकि खुले होने के कारण इन पर कई कीटाणु पनपते हैं। गर्मियों में अधिक तले हुए पदार्थ भी न खाएं क्योंकि ये अधिक गर्म होते हैं। गर्मियों के भोजन में फल व सब्जियां अधिक लें।
– गर्मियों में मैले कपड़े बिल्कुल न पहनें क्योंकि गर्मियों में पसीना बहुत आता है और मैले कपडं शरीर को कई बीमारियां दे सकते हैं।
ह्म्-इसलिए बालों को साफ रखें नहीं तो उनमें जुएं व फोड़े भी उत्पन्न हो सकते हैं।
-सोनी मल्होत्रा

Share it
Top