खेल मंत्री ने स्लम दौड़ के दूसरे चरण को दिखाई हरी झंडी

खेल मंत्री ने स्लम दौड़ के दूसरे चरण को दिखाई हरी झंडी

नयी दिल्ली। केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने अपने मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना ‘स्लम गोद अभियान’के तहत चल रही युवा स्लम दौड़ के द्वितीय चरण को शनिवार को हरी झंडी दिखाई। प्रतिभागियों ने पूर्वी दिल्ली के क्रॉस रिवर मॉल से यमुना स्पोट्र्स काम्प्लेक्स तक लगभग दो किलोमीटर का फासला तय किया। 

गोयल ने धावकों को संबोधित करते हुये कहा, प्रधानमंत्री मोदी जी का भी मानना है कि जो खेलता है, वो खिलता है। ऐसी प्रतियोगिताओं के माध्यम से देश भर में स्पोट््र्स कल्चर को बढ़ावा मिलेगा और नए नए टैलेंट की खोज की जा सकेगी जो भविष्य में देश को खेल शक्ति बनाने में सहायक होंगे। उन्होंने कहा कि’स्लम गोद अभियान का यह दूसरा चरण काफी उत्साहवर्धक रहा, खुशी की बात यह है कि झुग्गी झोंपड़ी से आये बच्चों को केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी है और वे स्वयं भी विकास की मुख्यधारा से जुडऩा चाहते हैं। स्लम दौड़ के जरिये यह शुरुआत हो चुकी है।
महाराष्ट्र सरकार का ऐतिहासिक कदम.. 89 लाख किसानों के डेढ़ लाख रूपए तक का कर्ज माफ
क्रॉस रिवर मॉल पर पूर्वी दिल्ली के अनेक पार्षद, पूर्व विधायक और शाहदरा जिला भाजपा अध्यक्ष राम किशोर शर्मा समेत अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे। गोयल ने दिल्ली में एक स्लम आंदोलन की शुरुआत पिछले 26 मई को स्लम युवा दौड़ के साथ की थी जिसमे स्लम के 5000 बच्चों ने भाग लिया था। दिल्ली में 700 स्लम हैं जिनमें लगभग 40 लाख लोग रहते हैं। गोयल का सपना है कि इन सभी झुग्गी झोपडिय़ों में सभी मूल-भूत सुविधाएं और सभी सरकारी योजनाएं पहुंचे। स्लम दौड़ के जरिये पहले एक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, उसके बाद जमीनी स्तर पर काम किया जाएगा और दौड़ में भाग लेने वाले युवाओं को भी स्लम सुधार के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। दौड़ का अगला चरण 25 जून को पीतमपुरा के कस्तूरबा गाँधी पॉलिटेक्निक से पीतमपुरा स्पोट्र्स काम्प्लेक्स तक लगभग दो किलोमीटर का होगा। इसे विजय गोयल और ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार हरी झंडी दिखाएंगे।

Share it
Top