खूबसूरत दिखा जा सकता है बिना मेकअप के भी

खूबसूरत दिखा जा सकता है बिना मेकअप के भी

Makeupमहिलाओं को सुंदर दिखना बहुत अच्छा लगता है जब कोई उनकी तारीफ करता है तो वे फूली नहीं समाती। खूबसूरत दिखने के लिए कोई भी प्रसाधन सामग्री या घरेलू सामग्री प्रयोग करने से नहीं हिचकिचाती। खूबसूरती के लिए जरूरी नहीं है कि मेकअप किया जाए। बिना मेकअप के भी कुछ लाइफ स्टाइल में नियमित बदलाव लाकर भी अपनी खूबसूरती को बरकरार रखा जा सकता है।
त्वचा की नियमित साफ सफाई करें:-
त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए त्वचा की नियमित सफाई बहुत जरूरी है। त्वचा की सफाई के लिए चेहरे की धुलाई (क्लींनिंग), टोनिंग, माश्चराइजिंग इन तीनों का करना जरूरी हे। नर्म स्क्र ब से मृत त्वचा को हटाते रहें ताकि मृत त्वचा आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचा सकें। घर पर स्क्र ब तैयार कर प्रयोग में ला सकते हैं। 1 चम्मच ओट्स में आधा चम्मच चंदन पाउडर, दही, कच्ची हल्दी, टमाटर का गूदा मिलाएं। इसे चेहरे पर लगा कर हल्का रगड़े। इससे मृत त्वचा साफ होगी। चेहरा धोकर उस पर कैलेमाइन पाउडर में शहद व कोई भी मौसमी फल का गूदा मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। स्क्र बिंग के बाद यह मिश्रण त्वचा को राहत देगा और त्वचा में चमक बनी रहेगी।
पानी का सेवन खूब करें:-
पानी का सेवन शरीर के विषैले तत्व तो बाहर निकालता है इसके अतिरिक्त त्वचा की नमी को भी बरकरार रखता है। 10 से 12 गिलास पानी प्रतिदिन अवश्य पिएं। इससे शरीर की अंदरूनी सफाई भी होती रहेगी।
त्वचा की ग्लो के लिए:-
त्वचा की चमक के लिए चेहरे पर बर्फ को हल्का हल्का रगड़ें। इससे त्वचा में चमक बनी रहेगी और अगर बाहर जाना है तो हल्का मेकअप त्वचा में और निखार लाने में मदद करेगा। मेकअप अधिक समय तक टिका भी रहेगा।
संतुलित आहार:- अगर आप पौष्टिक आहार नियमित लेते हैं तो त्वचा पर चमक बनी रहेगी। आहार में विटामिन ए, सी व ई का ध्यान रखें। पीले रंग की सब्जी और फल में विटाामिन ए की मात्रा भरपूर होती है। विटामिन सी के लिए नींबू, संतरा, मौसमी, अंगूर, आंवला का नियमित सेवन करें। विटामिन ई बादाम में प्रचुर मात्रा में होता है। इसके नियमित सेवन से त्वचा में झुर्रियां जल्दी नहीं पड़ती। विटामिन सी के सेवन से दाग धब्बे दूर रहते हैं और रंग साफ रहता है। अपने नियमित आहार में फाइबर का भी ध्यान रखें जो शरीर के अंदर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। टमाटर का भी नियमित सेवन करें।
करें नियमित व्यायाम:-
नियमित व्यायाम से खून का दौरा शरीर में बढ़ता है जिससे सभी पोषक तत्व शरीर में पहुंच जाते हैं। इसके अतिरिक्त डिटॉक्सिफिकेशन होता है जो त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए जरूरी है। नियमित व्यायाम से मेटाबालिज्म बढ़ता है जो मोटापे से दूर रखने में सहायक होता है। शरीर चुस्त और स्लिम रहता है।
सारिका

Share it
Share it
Share it
Top