खाना बनाने से पहले की तैयारी

खाना बनाने से पहले की तैयारी

अगर आप कामकाजी हैं और खाना बनाने का कम समय है आपके पास तो कुछ तैयारी ऐसी करके रख लें जो खाना आसानी से और जल्दी से बनाने में आपकी मदद हो सके।
– हरी मिर्च को अधिक देर तक ताजा फ्रिज में रखने के लिए उनके डंठल तोड़ कर रखें। यह काम बच्चों, बूढ़ों से करवा सकती हैं।
– खाने में मूंगफली के दाने का अगर प्रयोग करती हैं या फलाहार बनाते समय इसका प्रयोग करती हैं तो खाली समय में मूंगफली भून कर, चाहें तो दरदरा पीस कर बंद डिब्बे में रख सकती हैं।
– सूजी, दलिया भी पहले से भूनकर डिब्बे में बंद करके रख सकती हैं समय बचेगा और मेहनत भी। दलिया, सूजी खराब भी नहीं होंगे।
– सलाद अगर प्रात: या रात्रि में दिनभर के लिए काट कर रख रही हैं तो क्लिंग फाइल से ढककर रखें। ध्यान दें नींबू, नमक न मिलाएं नहीं तो सलाद पानी छोड़ देगा और क्रिस्प भी नहीं रहेगा।
– गर्मियों में कस्टर्ड बना कर तीन दिनों के लिए फ्रिज में रख सकती हैं। बच्चों के घर में कस्टर्ड और जैली का प्रयोग ज्यादा होता है। बच्चे खुशी से खाते हैं। इसी प्रकार जैली भी तीन दिन फ्रिज में रख सकती है। जैली का प्रयोग आइसक्रीम व कुल्फी पर भी किया जा सकता हे।
– कटी सब्जियों को भी तीन दिन तक फ्रिज में रख कर प्रयोग किया जा सकता है। उन्हें पहले धोकर सुखा लें, फिर काट कर जिप लॉक पाउच में या क्लिंग फिल्म में लपेट कर रख लें।
जरा करके तो देंखे पत्नी की प्रशंसा…!

– अगर घर में नान खाने के शौकीन हैं तो नान का आटा दो तीन दिन का गूंथ कर फ्रिज में रख सकते हैं। आवश्यकतानुसार आटा निकाल कर उसमें लहसुन छोटा छोटा काट कर गार्लिक नान बना सकती हैं। धनिया पत्ती मिलाकर धनिया नान बना सकती हैं।
– आलुओं को उबालकर ठंडा कर फ्रिज में तीन से चार दिन तक रखा जा सकता है।
– श्रीखंड के लिए दही का पानी निकाल कर फ्रिज में तीन दिन तक सुरक्षित रखा सकता है। आवश्यकता अनुसार उसे निकाल कर उसमें जो मिक्स करना हो, स्वादानुसार मिक्स कर प्रयोग करें।
– अगर घर में उपमा ज्यादा बनता हो तो तेल में राई के दाने, कड़ी पत्ता, काजू, मूंगफली, उड़द की दाल डालकर भून लें। भून जाने पर सूजी डालकर हल्का भून दें। ठंडा होने पर एअरटाइट कंटेनर में डाल दें। जब भी उपमा बनाना हो पानी गर्म कर उसमें नींबू मिला कर भूनी सूजी का मिश्रण मिला दें। उपमा जल्दी तैयार हो जाएगा।
बहुत लाभ हैं विनम्रता के…विनम्रता का गुण अपनाइये और जीवन में सफलता पाइये

– आटा भी प्रात: जब गूंथें, रात्रि तक का गूंथ लें या रात्रि में गूथें तो अगले दिन का भी गूंथ लें।बचे आटे पर हल्का सा तेल लगाएं। आटा नर्म रहेगा और रोटी भी मुलायम बनेगी।
– लहसुन, अदरक का पेस्ट बनाकर बिना पानी मिलाए एअरटाइट कंटेनर में एक सप्ताह तक का रख सकते हैं।
– सुनीता गाबा

Share it
Top