खाद्य तेलों और चने में तेजी; चीनी, दाल, गेहूँ नरम

खाद्य तेलों और चने में तेजी; चीनी, दाल, गेहूँ नरम

dal-mandiनई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर खाद्य तेलों में तेजी के बीच आज दिल्ली थोक जिंस बाजार में भी अधिकतर खाद्य तेलों में मजबूती दर्ज की गयी। तेलों के अलावा चने में भी तेजी रही जबकि गेहूँ, चीनी और अधिकतर दालों में नरमी रही।
तेल-तिलहन : अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जनवरी वायदा 53 रिंगिट चढ़कर 2,842 रिंगिट प्रति टन पर पहुँच गया। दिसंबर का अमेरिका सोया वायदा भी 0.64 सेंट उछलकर 35.43 सेंट प्रति पौंड बोला गया। स्थानीय बाजार में ग्राहकी आने से तिल तेल 3०० रुपये, मूँगफली तेल तथा चावल छिलका तेल 200-200 रुपये, सरसों तेल 150 रुपये, सोया डिगम 50 रुपये तथा बिनौली तेल 20 रुपये प्रति कुन्तल चढ़ गया। सोया रिफाइंड में 350 रुपये प्रति कुन्तल की गिरावट दर्ज की गयी जबकि पाम ऑयल में टिकाव देखा गया। इसके अलावा अखाद्य तेलों में भी स्थिरता रही।
गुड़-चीनी : उठाव घटने से चीनी एस. तथा चीनी एम. के भाव में 50-50 रुपये प्रति कुन्तल की नरमी रही। वहीं, मिल डिलिवरी के भाव अपरिवर्तित रहे। पर्याप्त आपूर्ति तथा सामान्य ग्राहकी के बीच गुड़ में टिकाव रहा।
आज रात से देश में 500 और 1000 के नोट बंद…10 नवम्बर को जारी होंगे 500 और 2000 रुपये के नए नोट
दाल-दलहन : आपूर्ति घटने से चना 500 रुपये और चना दाल 200 रुपये चढ़ गयी। अन्य दालों में अरहर के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ जबकि मसूर दाल और मूँग दाल 50-50 रुपये प्रति कुन्तल सस्ती हो गयी। उड़द दाल के दाम 100 रुपये प्रति कुन्तल उतर गये।अनाज : अनाजों की आपूर्ति लगभग ठीक-ठाक रही। इस बीच ऊँचे भाव पर ग्राहकी घटने से गेहूँ 10 रुपये प्रति कुन्तल नरम हो गया। चावल तथा मोटे अनाजों का कारोबार सामान्य हुआ तथा इनके दाम कमोबेश गत दिवस के स्तर पर ही रहे।आप ये ख़बरें अपने मोबाइल पर पढना चाहते है तो दैनिक रॉयल unnamed
बुलेटिन की मोबाइलएप को डाउनलोड कीजिये….गूगल के प्लेस्टोर में जाकर
royal bulletin
टाइप करे और एप डाउनलोड करे..आप हमारी हिंदी न्यूज़ वेबसाइट
www.royalbulletin.com
और अंग्रेजी news वेबसाइटwww.royalbulletin.in को भी लाइक करे..कृपया एप और साईट के बारे में info @royalbulletin.com पर अपने बहुमूल्य सुझाव भी दें…

Share it
Top