खाद्य तेलों और गुड़ में तेजी; चना, गेहूं लुढ़के

खाद्य तेलों और गुड़ में तेजी; चना, गेहूं लुढ़के

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों में खाद्य तेलों के महंगा होने के बीच घरेलू स्तर पर मांग निकलने से दिल्ली थोक जिंस बाजार में भी इनमें तेजी का रूख रहा। पूछ परख बढऩे से गुड़ भी उछल गया जबकि चना और गेहूं उतर गये। वहीं, दालों और चीनी में लगभग स्थिरता रही।
तेल-तिलहन: वैश्विक स्तर पर खाद्य तेल में आज उछाल रहा। मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का मार्च वायदा 68 रिंगिट चढ़कर 3,128 रिंगिट प्रति टन बोला गया। मार्च का अमेरिका सोया वायदा भी 0.33 सेंट की तेजी के साथ 35.23 सेंट प्रति पौंड बोला गया। घरेलू स्तर पर ग्राहकी बढने से तिल तेल में सबसे अधिक 500 रुपये प्रति कुन्तल का उछाल रहा। पाम ऑयल में 300 और सरसों तेल भी 200 रुपये प्रति कुन्तल चढ़ गया। बिनौला तेल, मूंगफली तेल, चावल छिलका तेल, सोया रिफाइंड और सोया डिगम पहले के भाव पर पड़े रहे। अखाद्य तेलों में कमोबेश टिकाव रहा।
गुड़-चीनी: मीठे के बाजार में सामान्य आपूर्ति और उठाव से चीनी की सभी किस्मों में टिकाव रहा। हालांकि नववर्ष, मकर संक्रांति तथा लोहड़ी से पहले गुड़ की थोक माँग बढऩे से इसके दाम में 50 रुपये प्रति कुन्तल की तेजी रही।
दाल-दलहन : माँग उतरने से चने में 200 रुपये प्रति कुन्तल की गिरावट देखी गयी। दालों में मसरू दाल और मूंग दाल में 50-50 रुपये प्रति कुन्तल की तेजी रही जबकि चना दाल, उड़द दाल और अरहर दाल गत दिवस पर रहे।
अनाज : कमजोर माँग तथा रबी मौसम में उपज बढऩे की उम्मीद से गेहूँ पांच रुपये प्रति कुन्तल टूट गया। चावल तथा मोटे अनाजों की कीमतें कमोबेश अपरिवर्तित रहीं।

Share it
Top