कोलकाता नाइटराइडर्स ने लायंस को दस विकेट से पीटा

कोलकाता नाइटराइडर्स ने लायंस को दस विकेट से पीटा

राजकोट। कप्तान गौतम गंभीर (नाबाद 76) और क्रिसलिन (नाबाद 93) की जबरदस्त पारियों तथा उनके बीच 184 रन की शानदार ओपनिंग साझेदारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने गुजरात लायंस को आईपीएल दस के मुकाबले में शुक्रवार को दस विकेट से पीट दिया। कोलकाता ने 14.5 ओवर में ही बिना कोई विकेट खोए 184 रन बनाकर गुजरात के चार विकेट पर 183 रन के स्कोर को 31 गेंदे शेष रहते पार कर लिया। कोलकाता के दोनों ओपनरों ने अपने टीम मालिक शाहरुख खान की मौजूदगी में विस्फोटक बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। कप्तान गंभीर ने 48 गेंदों में 12 चौको की मदद से नाबाद 76 रन और ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लिन ने 41 गेंदों में छह चौके और आठ छक्के उडाते हुये नाबाद 93 रन ठोककर गुजरात का दम निकाल दिया। दो बार की चैंपियन कोलकाता ने इस तरह टूर्नामेंट में अपने अभियान की तूफानी शुरूआत की।
इससे पहले कप्तान सुरेश रैना की नाबाद 68 रन की संयमित पारी और दिनेश कार्तिक के विस्फोटक 47 रन के दम पर गुजरात लायंस ने चार विकेट पर 183 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन उसके गेंदबाज इसका बचाव नहीं कर सके और एक भी विकेट नहीं ले पाये।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की अनुबंध प्रणाली से बाहर किये गये बांये हाथ के बल्लेबाज रैना ने धैर्य का परिचय देते हुए 51 गेंदों में सात चौकों की मदद से नाबाद 68 रन की शानदार पारी खेली । रैना ने कार्तिक के साथ चौथे विकेट के लिये महत्वपूर्ण 87 रन जोड़े।
कानून का पालन करने वालों को घबराने की जरूरत नहीं..कानून से खिलवाड़ करने वाले लोग करें चिन्ता: योगी
विकेटकीपर बल्लेबाज कार्तिक ने आतिशी अंदाज में खेलते हुए मात्र 25 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 47 रन ठोक डाले। कार्तिक पारी के आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुए। उस समय तक गुजरात का स्कोर 179 रन तक पहुंच चुका था। रैना ने अंतिम गेंद पर चौका मारकर टीम को 183 तक पहुंचा दिया।
ब्रैंडन मैकुलम ने 24 गेंदों में 35 रन में चार चौके और दो छक्के लगाये। जैसन राय ने 12 गेंद में 14 रन में तीन चौके उड़ाये जबकि आरोन फिंच ने आठ गेंदों में 15 रन में दो छक्के जड़े। राय और मैकुलम ने पहले विकेट के लिये 22 रन जोड़े। इसके बाद मैकुलम और रैना ने दूसरे विकेट के लिये 50 रन जोड़ डाले।
मैकुलम और फिंच नौवें तथा 11 वें ओवर में आउट हुए लेकिन इसके बाद रैना ने कार्तिक के साथ शानदार साझेदारी की। इस साझेदारी ने ही गुजरात को लडऩे लायक स्कोर तक पहुंचा दिया।
नाइटराइडर्स के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने चार ओवर में 25 रन देकर मैकुलम और ङ्क्षफच के विकेट लिये। जैसन को पीयूष चावला ने और कार्तिक को ट्रेंट बोल्ट ने आउट किया। बोल्ट ने 40 और चावला ने 33 रन दिये। कैरेबियाई स्पिनर सुनील नारायण चार ओवर में 33 रन देकर कोई विकेट हासिल नहीं कर सके।

Share it
Top