कॉलेज का फैशन फंडा

कॉलेज का फैशन फंडा

collge Fashenकॉलेज की बिंदास और टेंशन फ्री लाइफ सभी को अच्छी लगती है। बोरिंग स्कूल डे्रस और भारी भरकम स्कूल बैग से छुटकारा जो मिलता है। नई मस्त डे्रसेज पहनने को मिलती हैं। बालों को बांधने की आवश्यकता नहीं, फुटवीयर्स अपनी पसंद के पहनने को मिलते हैं। डे्रस से मेचिंग एक्सेसरीज पहनने की छूट होती है।
लड़कों को भी विभिन्न डिजाइन की टॉप पहनने की छूट होती है। कान छिदवाने की और एक्सेसरीज पहनने की छूट होती है। बालों को मनचाहा आकार दे सकते हैं। चाहें तो पोनी बना सकते हैं, चाहे तो हेयर बैंड लगा सकते हैं। यह बिंदास जीवन भला किशोरों को कैसे नहीं आकर्षित करेगा।
रिजल्ट आते ही कॉलेज में एडमिशन की भागदौड़ के साथ शुरू हो जाता है स्मार्ट शापिंग करने का सिलसिला। उन्हें अपने वार्डरोब को नए सिरे से तैयार करने का वक्त मिल जाता है । अपना मनमाफिक स्टाइल फालो कर सकते हैं पर प्यारे किशोर किशोरियां, मनमाफिक स्टाइल की शापिंग के साथ अपनी जेब का भी ध्यान रखें और आप पर क्या जंचता है, इस बात का भी और यह भी देखें कि थोड़े समय वाले फैशन फंडे में ज्यादा कपड़े और ज्यूलरी बेकार न जाए। टेंरडी लुक तो अपनाएं पर कुछ ऐसी शापिंग भी करें जो अधिक देर तक साथ रहे और सूट करने वाले आउटफिट का ध्यान रखें।
स्पोर्टी और मॉडर्न लुक (लड़कियों के लिए)
स्पोर्टी और मॉडर्न लुक के लिए फिगर के अनुसार फिटेड जींस, कैपरीज, फुललैंथ स्कटर्स, पजामी सूट, पटियाला सलवार सूट खरीदें। बहुत फंकी लुक वाली जीन, कैपरीज, टॉप्स अधिक न खरीदें। सिंपल और सोबर लुक के आउटफिट खरीदें जो कभी भी आउटडेटेड नहीं होते। शार्ट जैकेट स्पैगेटी, टी-शर्ट्स खरीदना न भूलें। अपने वार्डरोब को नए परिधानों से सजाएं।
वेस्टर्न डे्रसेज के साथ-साथ एथनिक लुक के कपड़ों को भी अपने वार्डरोब में जगह दें। मिक्स एंड मैच कुर्ता पजामी, शार्ट कुरती और स्कर्ट, लांग कुर्ते के साथ मैचिंग सलवार आदि पहनें। वेस्टर्न डे्रसेज के साथ ज्वैलरी भी थोड़ी फंकी पहनें जैसे ब्रेसलेट, स्टोन नेकलेस, कानों में छोटे मेटेलिक ईयररिंग्स, एथनिक डे्रसेज के साथ हैंगिग ईयररिंग्स, कलरफुल प्लास्टिक या मेटेलिक चूडिय़ां आदि।
लड़कों का वार्डरोब:- लड़कों के लिए अधिक च्वाईस नहीं है, या तो इंटेलेक्चुअल लुक या फंकी स्मार्ट लुक। इंटेलक्चुअल लुक के लिए लांग कुरते के साथ जींस और कोल्हापुरी चप्पल। वैसे आजकल छोटे कुरते भी फैशन में हैं। थोड़ी स्टाइल लुक के लिए जींस के साथ टी शर्ट और सोबर प्रिंटेड शर्ट्स या प्लेन शर्ट्स ही कूल लुक देती है। फंकी लुक के लिए नीचे किसी भी कलर की टीशर्ट, ऊपर शर्ट बटन बंद किए बिना और एक हाथ में ब्रेसलेट, एक या दोनों कान छिदे हुए, गले में पैंडेट, बालों को रबड़ बैंड लगाकर रखें।
बैग्स:- कॉलेज स्टूडेंटस के लिए बैग्स भी उनकी पर्सनेलिटी निखारने में अहम भूमिका रखते है। एथनिक लुक के लिए झोला बैग पॉपुलर है क्योंकि उनमें काफी स्पेस होता है। ये कई रंगों में मिल जाते हैं। स्मार्ट दिखने के लिए इसे अलग तरीके से कैरी करें जैसे गले में क्र ॉस करके। कंधे पर झोला न लटकाएं। फौजी लुक वाले बैग्स भी स्मार्ट लुक देते हैं।
एक्सेसरीज:- आधुनिक टाइम में लड़के लड़कियां दोनों के लिए एक्सेसरीज की आवश्यकता है क्योंकि इनके पहनने से आप फंकी स्मार्ट लुक में दिख सकते हैं।
लड़कों के लिए हैंड बैंड्स, गले के लाकेट, कानों की बालियां, स्टडस, स्मार्ट बेल्टस, बालों के लिए बैंडस और रबड़ बैंडस आदि। लड़कियां इयररिंग्स, एंक्लेट्स, टो रिंग, ब्रेसलेट्स, कड़े, स्मार्ट बेल्टस आदि को अपने वार्डरोब में जगह दें।
फुटवियर:- कॉलेज आने जाने के लिए काफी दूरी तय करनी होती है, इसलिए अधिक स्टाइलिश या हील वाले फुटवियर नहीं चलते। फुटवियर वही खरीदें जो आपको कंफर्ट दें जैसे स्पोर्ट्स शूज, फ्लैट चप्पल, जूतियां, कोल्हापुरी जयपुरी चप्पलें आदि। लड़के भी स्पोर्ट्स शूज, लैदर शूज पहन सकते हैं। वैसे आजकल बिना लैसेज के शूज अधिक लोकप्रिय हैं क्योंकि वे ईजी टू वीयर होते हैं।
ध्यान रखें:- कभी भी आंख मूंद कर शापिंग न करें। प्रारंभ में थोड़ी विंडो शापिंग करें। बाद में फ्रेंडस के साथ फैशन के अनुसार खरीदें जिससे आप बोर भी नहीं होंगे और आपकी डे्रसेज में नयापन भी बना रहेगा।
अपनी पर्सनेलिटी को सूट करने वाली ड्रेसेज खरीदें। फैशन को अपने ऊपर जबरदस्ती न लादें।
जींस भी अधिक न खरीदें। दो या तीन जींस काफी होती हैं। टॉप्स और कुरती के विभिन्न डिजाइन खरीदें।
कोई भी एक्सेसरीज और डे्रस खरीदते समय अपने ऊपर ट्राई जरूर कर लें कि वो आप पर फब रही है या नहीं। फैशन की दौड़ में आंखें बंद न करें।
स्मार्ट शॉपिंग के लिए:- सरोजनी नगर मार्केट सस्ते और महंगे दोनों तरह की शापिंग के लिए स्टूडेंटस की फेवरेट मार्केट है। साउथ कैंपस के स्टूडेंटस काफी मात्रा में यहीं से शापिंग करते हैं।
खान मार्केट में स्टूडेंटस शापिंग के लिए जाते हैं क्योंकि यहां पर कुछ हट कर सामान मिलता है। वही यहां जाते हैं जिनकी जेब ज्यादा गर्म होती है।
ग्रेटर कैलाश एम ब्लाक मार्केट भी हाई प्रोफाइल लोगों के लिए है जिन्हें लेटेस्ट, टेंरडी चीजें पसन्द हों। यहां पर भी जेब गर्म चाहिए।
जनपथ मार्केट में एथनिक और मॉर्डन स्टाइल दोनों ही यहां मिलते हैं। यह फ्रेंडली मार्केट है। लेटेस्ट फैशन की चीजें जनपथ पर ठीक दामों पर मिल जाती हैं। यहां पर दोनों कैम्पस के स्टूडेंटस शापिंग के लिए आते हैं क्योंकि कनॉट प्लेस तो दिल्ली वालों का दिल है।
कमला नगर मार्केट नार्थ कैम्पस के स्टूडेंटस के लिए बड़ी सुविधाजनक है। यहां घूमने के लिए स्टूडेंटस जाते हैं पर परफेक्ट शापिंग के लिए यह मार्केट नहीं है।
– नीतू गुप्ता

Share it
Share it
Share it
Top