कैसे लें अच्छी नींद… अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये उपाय

कैसे लें अच्छी नींद… अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये उपाय

 girl-sleepingजब हमारा शरीर थक जाता है तो हम सो जाते हैं अर्थात नींद हमारे शरीर की विश्रामावस्था है। अगर नींद पूरी न हो तो हमें बहुत-से रोगों का सामना करना पड़ सकता है। एक वयस्क के लिए 8 घंटे की नींद बहुत आवश्यक है। एक शिशु के लिए यह अवधि 15-16 घंटे और बड़े बच्चे के लिए 10 घंटे हो जाती है परन्तु आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अच्छी नींद शायद बहुत ही कम लोगों को नसीब होती है और अधिकतर व्यक्ति अनिद्रा की समस्या से ग्रस्त हैं।
नींद न आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, बहुत अधिक प्रसन्नता, बीमारी, कमज़ोरी, चिंता, सोने का वातावरण सही न होना, अधिक रोशनी व बहुत अधिक शोरगुल आदि। कारण कोई भी हो परन्तु अनिद्रा की समस्या हो जाने से व्यक्ति कई रोगों का शिकार भी हो जाता है, इसलिए अच्छी नींद बहुत आवश्यक है। अच्छी नींद के लिए निम्न उपाय अपनाएं।
– चाय, कॉफी व कैफीनयुक्त पदार्थों का सेवन कम करें। क्या आपने कभी सोचा है कि सुबह उठते ही आप चाय की आवश्यकता महसूस करते हैं, अर्थात् चाय आपको नींद से जगाकर जागृतावस्था के लिए तैयार करती है। फिर चाय, कॉफी नींद कैसे ला सकती है, इसलिए सोने से पूर्व इनका सेवन न करें।
न बनें सेक्स में मतलबी…अपनाएं मनोवैज्ञानिक अप्रोच

– सही नींद के लिए आपके मन का शांत होना भी बहुत आवश्यक है इसलिए अपने मन की शांति के लिए रात को सोते समय अधिक चिंता न करें और न ही अधिक सोचें। मन की शांति के लिए आप किसी मंत्र का जाप करें और अपने मन को एकाग्र करने की कोशिश करें। अच्छी नींद के लिए मन को शांत रखना बहुत आवश्यक है।
– अच्छी नींद के लिए ऐसा वातावरण चाहिए जिससे आपको आसानी से नींद आए। कई बार अधिक रोशनी के कारण भी नींद नहीं आती। अधिक शोरगुल वाले वातावरण में सोने का प्रयत्न करने पर भी नींद नहीं आती, इसलिए वातावरण को सही बनाने की कोशिश करें।
इस मंदिर में होता है भाग्योदय

– टी. वी. व कम्प्यूटर के कारण भी लोग देर रात तक व्यस्त रहते हैं और देर रात तक सोते हैं जिससे व्यक्ति के चाहने पर भी उसे जल्दी नींद नहीं आती, इसलिए बहुत देर रात तक न जागें। सोने से आधा घंटा पूर्व टी. वी. या कम्प्यूटर छोड़ दें। अगर आपको नींद न आ रही हो तो कोई पुस्तक पढ़ लें। पुस्तक पढ़ते-पढ़ते ही आपको नींद आनी प्रारंभ हो जाएगी।
कोशिश कीजिए कि कोई बहुत रोचक विषय पर पुस्तक न हो क्योंकि इससे आप अपनी रोचकता को शांत करने के लिए तब तक पुस्तक पढ़ते रहेंगे जब तक पुस्तक खत्म न हो जाए। पुस्तक बहुत मोटी भी नहीं होनी चाहिए, नहीं तो आप पूरी रात उस पुस्तक में ही बिता देंगे। कोई धार्मिक पुस्तक ले लें जो आपके मन को तो शांत करे ही और आप उसे पढऩे में बहुत अधिक समय भी न लें।– रात का भोजन बहुत अधिक भारी व वसायुक्त न लें व आवश्यकता से अधिक बिल्कुल न खाएं। भारी व वसायुक्त भोजन पेट में गैस आदि की समस्या पैदा कर देता है जिससे नींद नहीं आती।
– रात को सोते समय अपनी सभी समस्याओं को भूल जाइए। समस्याएं हर व्यक्ति के जीवन में आती हैं। उनके बारे में सोचते रहने से वे हल नहीं होती, इसलिए सोते समय सब समस्याओं को उनके हाल पर छोड़ दें और अच्छी नींद लेकर सोयें।
– सोनी मल्होत्राआप ये ख़बरें अपने मोबाइल पर पढना चाहते है तो दैनिक रॉयलunnamed
बुलेटिन की मोबाइलएप को डाउनलोड कीजिये….गूगल के प्लेस्टोर में जाकर
royal bulletin
टाइप करे और एप डाउनलोड करे..आप हमारी हिंदी न्यूज़ वेबसाइट
www.royalbulletin.com
और अंग्रेजी news वेबसाइटwww.royalbulletin.in को भी लाइक करे.

Share it
Top