कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है मोटापा

कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है मोटापा

नई दिल्ली । फूड हैबिट्स की गलत आदतों के चलते मोटापे और शराब के सेवन के कारण भारतीयों पर अब फूड पाइप के कैंसर का खतरा बढ़ गया है। मोटापे से प्रभावित लोगों की संख्या तो बढ़ ही रही है, शराब के ज्यादा सेवन किए जाने के कारण स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ गई है। डॉक्टरों की मानें तो मोटापे का संबंध विभिन्न किस्म के कैंसरों के बढ़े हुए खतरों से है। भारत में मोटापा वैश्विक महामारी के रूप में फैल रहा है। भारतीय ज्यादा मोटे हो रहे हैं और सबसे ज्यादा पेट का मोटापा पाया जा रहा है। डॉक्टरों की मानें तो मोटे उतकों से ओस्ट्रोजन बनता है और इसके उच्च स्तर से स्तन और अंतरगर्भाशय कला कैंसरों का खतरा बढ़ सकता है।
बच्चों पर टेलीविजन का प्रभाव
मोटे लोगों में पाए जाने वाले बढ़े हुए इंसुलिन या इंसुलिन जैसे वृद्धि कारक लोप्टिन जैसी टयूमर की कई किस्मों को बढ़ावा दे सकती है। अमेरिकन इंस्टीटयूट फॉर कैंसर रिसर्च की ओर से हाल ही में किए गए शोध में सामने आया है कि ज्यादा वजन वाले लोगों में आहार नली के कैंसर की सबसे सामान्य किस्म का खतरा पाया जाता है, जबकि शराब पीने वालों में इसी कैंसर की दूसरी सबसे बड़ी किस्म का खतरा रहता है।
दमकती त्वचा के लिए खाएं ये 4 ची़जें
डॉक्टरों का मानना है कि एल्कोहल वाले पेय पदार्थों को सीमित करने से ज्यादा फल-सब्जियां, सेम और अन्य वनस्पति पदार्थ खाने से और चलने-फिरने के लिए समय निकालने जैसी शारीरिक क्रियाएं कर कैंसर के खतरे से बचा जा सकता है।

Share it
Top