कृषि कॉलेजों में रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया में योग्यता का सम्मान होना चाहिए: योगी

कृषि कॉलेजों में रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया में योग्यता का सम्मान होना चाहिए: योगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चाधिकारियों को विभिन्न कृषि कॉलेजों इत्यादि में मौजूद रिक्तियों को भरने की प्रक्रिया में पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश कल कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान दिए । उन्होंने कहा कि सरकारी पदों पर भर्तियों के दौरान योग्यता का सम्मान होना चाहिए। कृषि विश्वविद्यालयों के तहत संचालित कृषि कॉलेजों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्वांचल में धान की ऐसी कई प्रजातियां हैं, जिनकी गुणवत्ता, स्वाद और महक उत्कृष्ट है, परन्तु इन प्रजातियों को और बेहतर बनाने के लिए न ही कोई शोध हुआ और न ही इनके ब्राण्ड को प्रमोट करने की दिशा में कोई कार्य हुआ। उन्होंने कहा कि धान की ऐसी प्रजातियों को उन्नतशील बनाने की दिशा में कार्य करते हुए इन्हें बढ़ावा देने की आवश्यकता है।
सीएम योगी ने डीएम शफक्कत कमाल और एसएसपी लव कुमार को हटाया, नागेंद्र प्रसाद सिंह डीएम और सुभाष चंद्र दुबे एसएसपी सहारनपुर बनाए गए
प्रस्तुतिकरण के दौरान श्री योगी को कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अधिकारियों द्वारा विभाग के तहत संचालित चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, कानपुर के तहत चलने वाले कॉलेजों का विवरण दिया गया। इसके तहत स्थापित शोध केन्द्रों, शोध एवं प्रसार गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए अधिकारियों ने बताया कि फसलों की उन्नतशील प्रजातियों तथा कृषि की नवीन तकनीकों के विकास के लिए 11 शोध एवं उप शोध केन्द्र संचालित हैं। विश्वविद्यालय द्वारा विगत पांच वर्ष में शोध तथा प्रसार के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं।

Share it
Top