कुछ स्वादिष्ट जैम…बनाएं टमाटर, अमरूद का जैम

कुछ स्वादिष्ट जैम…बनाएं टमाटर, अमरूद का जैम

 jamसामग्री:- टमाटर 1 किलो, चीनी 750 गा्रम।
विधि:- अच्छे सख्त व लाल टमाटर छांट लें। किसी पतले कपड़े में रखकर खौलते पानी में तीन चार मिनट रखें, फिर निकाल कर ठण्डे पानी में डुबो दें। इससे छिलका आसानी से निकल जाएगा। अब टमाटरों को काटकर बगैर पानी के उबालें। जब नर्म हो जाए तो आंच से उतारकर चम्मच से गूदे को अच्छी तरह मैश कर लें। अब चीनी डालकर तेज आंच पर पकाएं। गाढ़ा होने पर ठंडा करके बोतलों में भरें।
केले का जैम
सामग्री:- पके केले 500 ग्राम, चीनी 400 ग्राम, आधे नींबू का रस, खाने वाला लाल रंग।
विधि:- केलों के गोल-गोल टुकड़े काट लें। एक प्याला पानी डालकर पकने के लिए रखें। पकने पर आंच से उतारकर चम्मच से अच्छी तरह मथ लें। फिर इसमें चीनी डालकर ठंडा कर लें। खाने वाले लाल रंग की कुछ बूंदें डाल दें। इससे जैम देखने में भी अच्छा लगता है। अब इसे शीशी में भर दें और जब चाहे इसका स्वाद लें।
अमरूद का जैम
सामग्री:- अमरूद के टुकड़े 500 ग्राम, चीनी 500 ग्रा., नींबू एक।
विधि:- अमरूद के टुकड़ों को दो प्याले पानी डालकर उबलने के लिए रख दें। जब गल जाएं तो चम्मच की सहायता से इनको मथ लें। अब चीनी डाल कर तेज आंच पर पकाएं। गाढ़ा होने पर नींबू का रस डालें व दो-तीन उबाल दें लेकिन साथ-साथ चलाती भी रहें ताकि नीचे न लग जाए। अब पतीले को आंच से उतारकर उसमें खाने वाले रंग की कुछ बूंदें डालें। अमरूद का जैम तैयार है।
करौंदे का जैम
सामग्री:- करौंदे 800 ग्राम, चीनी 750 ग्रा., पानी 1 प्याला, नमक का घोल।
विधि:- करौंदे सफेद व गुलाबीपन वाले ही लें। दो टुकड़े करके नमक के घोल में रख दें। दो-तीन घण्टे बाद साफ पानी से धो कर बीज निकाल दें। अब एक बर्तन में पानी उबलने के लिए रखें। करौंदों का गूदा सा बना लें व चीनी डाल कर पानी में पका लें। गाढ़ा होने आंच पर से उतार लें। लीजिए, खट्टा-मीठा जैम तैयार।
जैम के तैयार होने की पहचान
जैम के ठीक पकने की पहचान यह है कि चम्मच से उठाकर उसे किसी प्लेट में रखें व प्लेट को टेढ़ा करें। अगर पानी की बूंदें बह कर अलग से न निकलें तो समझिए जैम तैयार है।
– शैली माथुरadd-royal-copy

Share it
Share it
Share it
Top