कुछ टिप्स-हैल्दी नेल्स के लिए

कुछ टिप्स-हैल्दी नेल्स के लिए

healthy nails– जब भी हाथ-पांव गीले करें। उसके बाद उन्हें अच्छी तरह सुखा लें। अधिक देर तक हाथ पांव गीले रहने से नाखूनों में फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाएगा।
– हैल्दी नाखूनों के लिए हर रोज रात्रि में पेट्रोलियम जैली लगानी चाहिए इससे हाथ की त्वचा और नाखून खुश्क नहीं होते। कैस्टर ऑयल भी नाखूनों पर लगा सकते हैं।
– स्ट्रांग नेल्स के लिए अच्छी डाइट लेना अति आवश्यक है। अच्छी डाइट के लिए अंगूर, नट्स, खीरा, सेब, नियमित रूप से लेते रहें।
– नाखूनों के साथ वाली सख्त त्वचा (क्यूटीक्लस) को न काटें नहीं तो यह त्वचा और अधिक सख्त बन जाएगी और आपको असुविधा महसूस होगी।
– यदि आप नेल पेंटस के शौकीन नहीं हैं तो नाखूनों पर बेस कोट (जिसका कोई रंग नहीं होता) लगाते रहें ताकि नाखूनों को सुरक्षा मिलती रह सके।
– जब भी घर का काम करें रबड़ ग्लप्स जरूर पहनें। इससे हमारे नाखून सुरक्षित रहेंगे और कोई भी डिटरजेंट इन्हें नुक्सान नहीं पहुंचाएगा।
– जो लोग अधिकतर बंद शूज पहनते हैं, गर्मियों में पसीना आने पर पैरों की त्वचा और नाखूनों में फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे लोगों को सूती जुराबें जरूर पहननी चाहिए।
– जिन खाद्य पदार्थों में जिंक की मात्रा अधिक हो, उन्हें नियमित सेवन करने से नाखून हैल्दी रहते हैं, इसके लिए नियमित दूध और फुल बायल्ड एग लें।
– नहाने के तुरंत बाद नाखून फाइल न करें। इससे नाखून कमजोर होकर आसानी से टूट जाते हैं।
– नाखूनों में ब्लड सप्लाई ठीक बनी रहे, इसके लिए नाखूनों की मालिश आलिव ऑयल से करते रहें। नाखून जल्दी बढ़ेंगे।
-सारिका

Share it
Share it
Share it
Top