कुछ उपयोगी ब्यूटी टिप्स…!

कुछ उपयोगी ब्यूटी टिप्स…!

– होंठों को गुलाबी बनाने के लिए रात को सोने से पूर्व थोड़ी सी ग्लिसरीन में लाल गुलाब की पत्तियां पीस कर होंठों पर लगाएं। नियमित ऐसा करने से होंठों का कालापन कम हो जाएगा।
– अगर आपके नाखून जल्दी टूट जाते हैं तो अपने भोजन में कैल्शियमयुक्त खाद्य पदार्थो का सेवन अधिक करें। रात को सोने से पूर्व नाखूनों पर जैतून का तेल लगाकर मालिश करें। इससे नाखून टूटेंगे नहीं।
– गर्मियों में अधिक तेज धूप में रहने के कारण त्वचा का रंग काला हो जाता है। इसलिए धूप में त्वचा की सुरक्षा करने के लिए चेहरे व अन्य खुले अंगों पर सनस्क्रीन लोशन अवश्य लगाएं। धूप में निकलते समय छाता व धूप का चश्मे का प्रयोग करें।
– मेकअप को साफ करने के लिए साबुन का प्रयोग कतई न करें। क्लींजिंग मिल्क या बेबी आयल से मेकअप साफ करें। मेकअप साफ करने के बाद चेहरे पर माश्चराइजर अवश्य लगाएं। इससे त्वचा सुकोमल व चमकदार हो जाएगी।
मेकअप से दूर होती है थकान…गहरे आईशेडो से बचें..!

– आखों के नीचे पड़े काले घेरों को दूर करने के लिए रात को सोने से पूर्व दोनों आंखों पर गुलाबजल में भिगोए रूई के फाहे रखें। टी बैग्स को फ्रीजर में ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इन टी बैग्स को पानी में डुबोकर आंखों पर रखें। इससे काले घेरे साफ होंगे व आंखों की थकान भी दूर होगी।
– अगर आपकी त्वचा तैलीय है और उस पर मुंहासे आए दिन निकलते रहते हैं तो कभी भी तैलीय मेकअप प्रसाधनों का प्रयोग चेहरे पर न करें। प्रतिदिन चेहरे को दो-तीन बार मेडिकेटेड साबुन से साफ करें।
– उलझे व गीले केशों को संवारने के लिए चौड़े दांतों वाले कंघे प्रयोग करें। इससे बाल टूटेंगे नहीं और आसानी से सुलझ जाएंगे। इन्हें सुखाने के लिए ड्रायर का प्रयोग कभी न करें।
बालों की सेहत के लिए कुछ सरल उपाय

– संतरे के छिलकों को सुखा कर मिक्सी में पाउडर बना लें। इसमें समान मात्रा में बेसन मिलाकर रख लें। तैयार है आपका बाड़ी स्क्रब। नहाते समय इसका प्रयोग करें।
– उम्र बढऩे के साथ-साथ त्वचा की प्राकृतिक नमी कम होती जाती है और त्वचा शुष्क होने लगती है। इसलिए त्वचा की नमी का संतुलन बनाए रखने के लिए नियमित सुबह शाम त्वचा पर माश्चराइजर लगाएं। माह में एक बार त्वचा पर फेशियल करवाएं। सप्ताह में एक बार फैस पैक लगाएं। इससे त्वचा में कसाव आएगा।
– सोनी मल्होत्रा

Share it
Share it
Share it
Top