कुकिंग से जुड़े शब्दों का अर्थ जानिए

कुकिंग से जुड़े शब्दों का अर्थ जानिए

कुकिंग में नया-नया हाथ आजमाने की कोशिश करते वक्त रेसिपीज का सहारा लेना आम बात है। इन रेसिपीज में कई बार ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है, जिन्हें समझना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कुछ शब्दों के सही अर्थ जानना हुनरमंद कुक बनने के लिए बहुत जरूरी है।
क्रीम : किसी रेसिपी की सामग्री में अगर क्रीम लिखा है तो हमेशा इसका मतलब गाढ़े दूध से बनी क्रीम हो, यह जरूरी नहीं है।
कभी कभार दो चीजों, मसलन मक्खन और चीनी को क्रीम की तरह एकसार करने के लिए भी क्रीम शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।
एक गंभीर रोग भी है चिंता

फोल्ड : फोल्डिंग और स्टरिंग से काफी अलग प्रक्रिया है। इसमें एक भारी सामग्री को किसी हल्की सामग्री में फोल्ड करते हैं जैसे कि बीट किया हुआ अंडे का सफेद भाग। फोल्डिंग किसी भी रेसिपी में परत बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है।
सॉते : सॉते का मतलब किसी चीज को बहुत ही कम मात्र में गर्म तेल में फटाफट फ्राई करना होता है। इसके लिए आमतौर पर एक भारी पेंदे वाले पैन का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें चीजों को क्रिस्प होने तक नहीं बल्कि हल्का पक जाने तक फ्राई किया जाता है।
भ्रष्टाचार बनाम शिष्टाचार

ब्लांच : साधारण शब्दों में ब्लांच के मायने किसी भी खाद्य वस्तु को गर्म लिक्विड में पकाना होता है। टमाटर के छिलके हटाने के लिए उन्हें गर्म पानी में ब्लांच करना एक बहुत ही आसान और आम तरीका है।श्
पोच : खौलते पानी में किसी चीज को पकाने के लिए पोच शब्द का उपयोग किया जाता है। आमतौर पर अंडों को बिना छिलके के उबलते पानी में पोच किया जाता है। यह फ्राईंग या बेकिंग के विकल्प के तौर पर भी जाना जाता है।
– नरेंद्र देवांगन

Share it
Top