किचन टिप्स

किचन टिप्स

– चावल उबालते समय नींबू के रस की कुछ बूंदें व थोड़ा सा सिरका डाल देने से चावल अधिक सफेद बनते है और चावल के दाने भी अधिक खिलते है।
– डबल रोटी बच जाए तो इसे पीसकर घी में भून लें। सब्जी बनाते समय इसे उसमें डाल दें। आप चाहें तो इसकी सब्जी भी बना सकती हैं। इस प्रकार बनी सब्जी बहुत स्वादिष्ट होती हैं।
– सूजी रखने पर उसमें कीड़े पड़ जाते हैं। यदि सूजी को भूनकर रखा जाए तो उसके खराब होने व उसमें कीड़े लगने की संभावना कम हो जाती है।
– अक्सर इलायची के सिर्फ दाने ही प्रयोग किए जाते हैं और छिलके फेंक दिए जाते हैं अत: छोटी या बड़ी इलायची के छिलकों को फेंकने के बजाय उन्हें चाय की पत्ती या चीनी में मिलाती रहें। इससे बनी चाय स्वादिष्ट होगी। पकवान बनाते समय इस चीनी का प्रयोग करें तो पकवान का स्वाद भी बढ़ेगा।
लड़का : कल से हम कही और मिलेंगे …

– यदि आपको सिर्फ दो या तीन टमाटर छीलने हों और आप पानी उबालने से बचना चाहती हैं तो खाने के लिए प्रयोग में आने वाले कांटों को टमाटर में खोंस कर चूल्हे की आंच दिखाएं। टमाटर का छिलका आसानी से उतर जाएगा।
शरीर को पुष्ट बनाता है केला

– काबुली चने जल्दी पकाने के लिए उसमें मीठा सोडा डालकर पकाया जाता है लेकिन ऐसा करने से चनों का रंग नहीं आ पाता। यदि उपरोक्त पकाए चनों में दो चम्मच चाय का पानी एक किलो चने के हिसाब से डाल दिया जाए तो इससे चने का प्राकृतिक व रंग बरकरार रहता है।
– चीनी की चाशनी बनाने जा रही हैं? ऐसा कीजिए चाशनी बनाने से पहले कड़ाही में अंदर चारों ओर थोड़ा मक्खन लगा दीजिए। इससे चाशनी अच्छी बनेगी।
– कोमल रूपरेला

Share it
Share it
Share it
Top