करें ऐसी तैयारी ताकि पार्टी हो शानदार…!

करें ऐसी तैयारी ताकि पार्टी हो शानदार…!

 Smiling group of young people enjoying cocktails at christmasआज का दौर पार्टियों का दौर है। किसी विशेष अवसर पर मित्रों तथा सगे-संबंधियों के साथ खुशी व मौजमस्ती के अनमोल पल शेयर करने का यह खास अंदाज आजकल जोरों पर है। नववर्ष की उमंगें हों या जीत की खुशियां या कोई बिजनेस डील, पार्टी का आयोजन किसी भी मौके को यादगार बना देता है। वैसे तो पार्टियां होटलों व क्लबों में भी दी जाती हैं लेकिन घर पर आयोजित पार्टी आपके मन व बजट के अनुरूप होती है। ऐसी ही किसी पार्टी का आयोजन आप करने जा रही हैं तो अपनाएं कुछ टिप्स ताकि आपकी पार्टी भी हो एक शानदार व यादगार पाटीर्:-
ह्म्पार्टी में शामिल होने वाले लोगों की एक सूची बना लें तथा उन्हें एक सप्ताह पूर्व ही निमंत्रण दे दें ताकि आपकी पार्टी में शरीक होने के लिए उन्हें किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े।
– आने वाले मेहमानों की संख्या अगर अधिक हो तो घर की बजाए बाहर लॉन में पार्टी का आयोजन करें जिससे सभी मेहमानों का उचित ख्याल रखा जा सके।
– पार्टी से संबंधित खरीदारी करीब दो दिन पहले ही कर लें ताकि इसमें इस्तेमाल होने वाली सभी चीजों की व्यवस्था सही समय पर हो सके। अंतिम क्षणों में भागदौड़ करना ठीक नहीं।
ह्म्पार्टी के लिए ऐसी ड्रेेस का चयन करें जो आकर्षक तो हो ही, साथ में सुविधाजनक भी। अधिक तंग या कटे-छंटे कपड़ों में आप दिक्कत महसूस कर सकती हैं।
– आपके घर की साज – सजावट ऐसी हो जो मेहमानों का मन मोह ले।
– पार्टी में अधिक आकर्षण का केन्द्र आपका डाइनिंग टेबल होता है। अत: इसकी सजावट पर विशेष ध्यान दें। नैपकिन, सॉल्ट कन्टेनर, आइस बॉक्स, स्ट्रॉ इत्यादि को सही व सुव्यवस्थित ढंग से रखें।
– मेहमानों के आगमन पर उनका स्वागत पूरे जोशो-खरोश से करें। किसी खास या करीबी मित्र के साथ अधिक घुल-मिल कर दूसरों की उपेक्षा करना लाजिमी नहीं।
– पार्टी को मजेदार बनाने के लिए कुछ एडवेंचरस व मनोरंजनक गेम का आयोजन करें जो मेहमानों को रोमांचित कर दे।
– आधुनिक संगीत की तरंगों पर थिरकना आज हर पार्टी की जरूरत बन गई है, इसलिए म्यूजिक की व्यवस्था पहले से ही रखें।
– पार्टी में पेश किए जाने वाले व्यंजन लज़ीज व किस्म-किस्म के होने चाहिए जैसे मीठे, स्पाइसी, चटपटे इत्यादि जिनका लुत्फ हर कोई उठा सके।
– पार्टी को समाप्त करने का समय लगभग निश्चित रखें। इसे देर रात तक खींचने से बचें ताकि मेहमानों को घर वापस लौटने में कोई असुविधा न हो।
– मेहमानों को विदा करते वक्त भी शिष्टाचार से पेश आएं तथा उन्हें पार्टी में शरीर होने के लिए धन्यवाद दें।
– रजनी कुमारी

Share it
Share it
Share it
Top