करवा चौथ पर सुहागिनों में खरीददारी को लेकर उत्साह..सरगी के प्रति भी आर्कषण

करवा चौथ पर सुहागिनों में खरीददारी को लेकर उत्साह..सरगी के प्रति भी आर्कषण

जयपुर । समूचे राजस्थान में सुहागिनों का त्यौहार करवाचौथ को लेकर उत्साहित सुहागिनें पिछले एक महीने से अपनी पसंदीदा ज्वैलरी, परिधान, मिट्टी के करवां एवं अन्य सामग्री खरीदने मे व्यस्त हो गयी है।
समूचे राजस्थान में कल होने वाले इस त्यौहार को लेकर घर की बुजुर्ग महिलाएं नई नवेली दुल्हनों को करवाचौथ की विशेषता और परंपराओं के बारे में जानकारी दे रही है। विशेषकर करवा चौथ के दिन सवेरे सवेरे होने वाली सरगी को लेकर महिलाये विशेषरूप से उत्साहित है। नयी नवेली दुल्हनों की पहली सरगी होने के कारण अपनी सास की ओर से मिलने वाले नेग  को लेकर भी नई नवेली दुल्हनों में सरगी के प्रति आर्कषण देखा जा रहा है। करवा चौथ के त्यौहार पर महिलायें विशेष रूप से नये परिधान खरीदती है और सोने चांदी के,जेवारात के साथ साथ अन्य सजने सवरने के सामान खरीदने में मशगुल है।
त्यौहारों पर विशेष रूप से लाख की चूड़ियाें की बडी मांग रहती है। जयपुर के मणिहारों के रास्ते में लाख की चूड़ियों का बड़ा व्यवसाय होता है जहां इन दिनों सुहागिनें अपनी पसदीदा लाख की चूड़ियां खरीदने में व्यस्त है। यहां के ख्याति प्राप्त लाख की चूड़ियाें का व्यवसायी बब्बू खां बताते है कि पहले कनाकत के बाद ही घर की बड़ी बुजुर्ग महिलायें अपनी घर की नयी नवेली दुल्हनों के लिए लाख की चूड़ियां एवं अन्य सामग्री खरीदती है।
करवाचौथ पर निखार हो ऐसा कि निगाहें थम जाएं..तो आइये आपको देते हैं ऐसे टिप्स
वह कहते है कि उनके पिताजी और अन्य परिवार वाले राजा महाराजाओं की हवेलियों में उनके रानीयों के लिए लाख के कड़े और कुंडल भेट करते थे लेकिन आज के फैशन की दुनिया में लाख की चूड़ियों को युवा पीड़ी कम ही पसंद करती है। फिर भी करवा चौथ पर सुहागिनें लाख की चूड़ियां ही पहनना ज्यादा पसंद करती है। आप ये ख़बरें और ज्यादा पढना चाहते है तो दैनिक रॉयल unnamed
बुलेटिन की मोबाइलएप को डाउनलोड कीजिये….गूगल के प्लेस्टोर में जाकर
royal bulletin
टाइप करे और एप डाउनलोड करे..आप हमारी हिंदी न्यूज़ वेबसाइट
www.royalbulletin.com
और अंग्रेजी news वेबसाइटwww.royalbulletin.in को भी लाइक करे..कृपया एप और साईट के बारे में info @royalbulletin.com पर अपने बहुमूल्य सुझाव भी दें…

Share it
Share it
Share it
Top